close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

इन 10 खाद्य पदार्थों को खाने से करें परहेज, नहीं तो हो जाएंगे बीमार!

लोग अक्सर बिना सोचे-समझे खाद्य पदार्थों का सेवन करते रहते हैं। हम नहीं जानते कि इन खाद्य पदार्थों के खाने से हमारे सेहत पर क्या प्रभाव पड़ेगा। आज के समय में बाजार में बिकने वाले खाद्य पदार्थों में मिलावट की बातें सामने आती रहती हैं। ऐसे में यह जानना जरूरी है कि खाने वाली चीजें हमारी सेहत के लिए नुकसानदायक तो नहीं हैं। बाजार में बिकने वाली कुछ चीजें सेहत के लिए काफी नुकसानदायक हैं, ऐसे खाद्य पदार्थ शरीर में जहर की तरह काम करते हैं और आने वाले समय में सेहत पर बुरा प्रभाव डाल सकते हैं।  

इन 10 खाद्य पदार्थों को खाने से करें परहेज, नहीं तो हो जाएंगे बीमार!

नई दिल्ली : लोग अक्सर बिना सोचे-समझे खाद्य पदार्थों का सेवन करते रहते हैं। हम नहीं जानते कि इन खाद्य पदार्थों के खाने से हमारे सेहत पर क्या प्रभाव पड़ेगा। आज के समय में बाजार में बिकने वाले खाद्य पदार्थों में मिलावट की बातें सामने आती रहती हैं। ऐसे में यह जानना जरूरी है कि खाने वाली चीजें हमारी सेहत के लिए नुकसानदायक तो नहीं हैं। बाजार में बिकने वाली कुछ चीजें सेहत के लिए काफी नुकसानदायक हैं, ऐसे खाद्य पदार्थ शरीर में जहर की तरह काम करते हैं और आने वाले समय में सेहत पर बुरा प्रभाव डाल सकते हैं।  

दस ऐसे खाद्य पदार्थ जो आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं 

1-नकली मक्खन
बहुत सारे लोग बटर की जगह नकली मक्खन का इस्तेमाल करते हैं। इसमें भारी मात्रा में कोलेस्ट्राल होता है। इसमें कृत्रिम रंग, कैलोरिज और फैट पाया जाता है। इसके सेवन से आप कई रोगों की गिरफ्त में आ सकते हैं। 

2-कृत्रिम स्वीटनर्स
कृत्रिम स्वीटनर्स में सैकरिन पाया जाता है। इसका इस्तेमाल शुगर के विकल्प के रूप में किया जाता है। तथ्य यह है कि स्वीटनर्स मोटापा घटाने की बजाय वजन बढ़ाते हैं। स्वीटनर्स से मधुमेह होने और किडनी को क्षति पहुंचने का खतरा बना रहता है। 

3-टोमैटो सॉस 
यदि आप ऑर्गेनिक सॉस अथवा घर पर बने टोमैटो सॉस की जगह बाजार से खरीदे गए टोमैटो सॉस का इस्तेमाल करते हैं तो यह नुकसानदेह हो सकता है। क्योंकि स्टोर से खरीदे गए टोमैटो सॉस में कृत्रिम कलर, रिफाइंड शुगर, कॉर्न सीरप, सोडियम की मात्रा होती है। ये तत्व तनाव, उच्च रक्त चाप, मोटापा और हृदय की बीमारियों को बढ़ाने की क्षमता रखते हैं। 

4. फ्रॉस्टिंग
फ्रॉस्टिंग वाले खाद्य पदार्थों में शुगर पाया जाता है। इसके इस्तेमाल से बचना चाहिए क्योंकि फ्रॉस्टिंग वाले खाद्य पदार्थों में ट्रैंस फैट, कॉर्न सीरप और कृत्रिम रंग पाए जाते हैं जो हानिकारक हैं। 

5. स्ट्राबेरी
अगर आप ऑर्गेनिक तरीके से उगाई गई स्ट्राबेरी का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो यह आपकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है। 'थिंकअबाउटहेल्थडॉटकाम' की एक रिपोर्ट के मुताबिक स्ट्राबेरी में 13 अलग-अलग कीटनाशक दवाएं पायी गईं। इसलिए आप ऑर्गेनिक अथवा घरों में पैदा होने वाली स्ट्राबेरी का इस्तेमाल करें।

6-अंकुरित अन्न
अंकुरित चना और दालें शरीर से विषैले तत्वों को बाहर निकालने में मदद करती हैं लेकिन बाजार के लिए तैयार स्प्राउट सौ फीसदी सुरक्षित नहीं हैं। स्टोर में रखे गए स्प्राउट के कीटाणु एवं विषाणु के संपर्क में आने का खतरा रहता है। इसलिए स्प्राउट घर में तैयार करें।  

7-पैकेज्ड कुकीज
आज कल लोग पैकेज्ड कुकीज खाना बेहत पसंद करते हैं लेकिन इनमें हाइड्रोजेनेटेड आयल्स की मात्रा होती है। इसके अलावा इनमें बटर, शुगर, कृत्रिम कलर भी होता है।  

8-फ्रोजेन पिज्जा
युवा वर्ग पिज्जा खाना काफी पसंद करता है लेकिन फ्रोजेन पिज्जा में सुगर, साल्ट, एमएसजी और नाइट्रेट्स की मात्रा ज्यादा होती है। 

9-सोडा 
चाहे वह डाइट सोडा हो अथवा नॉर्मल सोडा दोनों सेहत के लिए नुकसानदायक हैं। क्योंकि दोनों में लिक्विड शुगर पाया जाता है। अन्य सोडा में स्वीटनर्स, फॉस्फोरिक एसिड पाया जाता है जो शरीर के लिए नुकसानदायक है। 

10-फास्ट फूड
फास्ट फूड वाले पदार्थों में सोडियम, एमएसजी, शुगर, ट्रैंस-फैट अत्यधिक मात्रा में पाए जाते हैं। फास्ट फूड के लगातार सेवन से आप कई बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं।