प्रतिदिन शराब पीने से बढ़ सकता है त्वचा कैंसर का खतरा :अध्ययन
Advertisement

प्रतिदिन शराब पीने से बढ़ सकता है त्वचा कैंसर का खतरा :अध्ययन

शराब पीने से कैंसर की चेतावनी आमतौर पर लोगों को रोजना ही मिलती है लेकिन हाल के एक अध्ययन में सामने आया है कि नियमित रूप से शराब पीने से गैर-मेलेनोमा त्वचा कैंसर होने का खतरा काफी अधिक है.अमेरिका के हार्वर्ड टी एच चैन स्कूल आफ पब्लिक हेल्थ के शोधार्थियों ने शराब पीने तथा त्वचा के गैर-मेलेनोमा कैंसर (एनएमएससी) के बीच संबंध का पता लगाने के लिए विस्तृत अध्ययन किया. गैर-मेलेनोमा कैंसर त्वचा की ऊपरी परत में होने वाला कैंसर है.

गैर-मेलेनोमा कैंसर त्वचा की ऊपरी परत में होने वाला कैंसर है (फाइल फोटो)

बोस्टन: शराब पीने से कैंसर की चेतावनी आमतौर पर लोगों को रोजना ही मिलती है लेकिन हाल के एक अध्ययन में सामने आया है कि नियमित रूप से शराब पीने से गैर-मेलेनोमा त्वचा कैंसर होने का खतरा काफी अधिक है.अमेरिका के हार्वर्ड टी एच चैन स्कूल आफ पब्लिक हेल्थ के शोधार्थियों ने शराब पीने तथा त्वचा के गैर-मेलेनोमा कैंसर (एनएमएससी) के बीच संबंध का पता लगाने के लिए विस्तृत अध्ययन किया. गैर-मेलेनोमा कैंसर त्वचा की ऊपरी परत में होने वाला कैंसर है.

एनएमएससी श्रेणी में कई प्रकार के त्वचा कैंसर शामिल हैं, जिसमें बेसल सेल कार्सिनोमा (बीसीसी) और त्वचीय स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा (सीएससीसी) सबसे सामान्य हैं.शोधार्थियों द्वारा व्यवस्थित तरीके से एनएमएससी के कुल 95,241 मामले का अध्ययन किया गया, जिसमें से इस प्रकार के कैंसर के कुल 13 मामले शामिल थे.

शोधार्थियों ने पाया कि प्रतिदिन शराब की 10 ग्राम खपत बढ़ने का संबंध बीबीसी और एसएससीसी से है.यह अध्ययन जरनल ऑफ डरमेटोलॉजी में प्रकाशित हुआ था.

 

Trending news