Eczema: इन 5 कारणों से ट्रिगर हो सकती है स्किन इंफेक्शन की ये बीमारी, जानें कैसे करें बचाव

एक्जिमा स्किन से जुड़ी बीमारी है जिसमें स्किन ड्राई हो जाती है और तेज खुजली होने लगती है. कई बार कुछ चीजों के इस्तेमाल से यह बीमारी बढ़ भी सकती हैं. कौन से हैं वे कारण और उनसे बचने के लिए क्या करें, यहां जानें.

Eczema: इन 5 कारणों से ट्रिगर हो सकती है स्किन इंफेक्शन की ये बीमारी, जानें कैसे करें बचाव
इन कारणों से बढ़ सकता है एक्जिमा

नई दिल्ली: एक्जिमा को मेडिकल टर्म में अटॉपिक डर्मेटाइटिस कहते हैं. यह स्किन से जुड़ी बीमारी है जो एक बार हो जाए तो लंबे समय तक ठीक नहीं होती. इसमें स्किन लाल हो जाती है, खुजली और रैशेज होने लगते हैं, स्किन में रूखापन हो जाता है (Dryness), कई बार स्किन पर सफेद रंग की पपड़ी भी जम जाती है. इसके अलावा Eczema की वजह से स्किन में सूजन और जलन (Inflammation) की दिक्कत भी देखने को मिलती है. आपको जानकर हैरानी होगी कि दुनियाभर के करीब 15 से 20 प्रतिशत बच्चों को और 2 से 10 प्रतिशत वयस्कों को एक्जिमा की बीमारी है. कई बार कुछ कारण होते हैं जिनकी वजह से एक्जिमा की बीमारी और ज्यादा बढ़ जाती है इन्हें ट्रिगर कहते हैं. 

ये भी पढ़ें- स्किन में होने वाले ये बदलाव हैं डायबिटीज का संकेत, न करें नजरअंदाज

इन वजहों से ट्रिगर हो सकता है एक्जिमा

1. गर्म पानी- कई बार बहुत लंबे समय तक स्किन अगर पानी के संपर्क में रहे तो इसकी वजह से भी एक्जिमा की बीमारी सक्रिय हो सकती है. पानी की वजह से स्किन ड्राई (Skin Dry) हो जाती है और लगातार खुजली (Itching)  होने लगती है. इसलिए नहाने, हैंडवॉश आदि करने के लिए गर्म की जगह गुनगुने या सामान्य पानी का इस्तेमाल करें. स्किन पर मॉइश्चराइजर (Moisturizer) जरूर लगाएं.

2. ऊनी या नायलॉन के कपड़े- बहुत से लोगों में कपड़े के फैब्रिक (fabric) की वजह से भी एक्जिमा की बीमारी ट्रिगर हो सकती है. कई लोगों की स्किन बेहद सेंसिटिव होती है और ऊन, नायलॉन या पॉलिएस्टर जैसे फैब्रिक की वजह से स्किन में खुजली और रेडनेस हो जाती है और एक्जिमा की बीमारी बढ़ सकती है. अगर ऐसे कपड़े पहनना जरूरी हो तो इन कपड़ों के नीचे कॉटन कपड़े की एक लेयर जरूर रखें.

3. खाने-पीने की चीजें- रिफाइंड कार्ब्स, ग्लूटेन, रेड मीट और डेयरी प्रॉडक्ट्स- ये कुछ ऐसी चीजें हैं जिन्हें खाने से भी एक्जिमा की बीमारी और ज्यादा बिगड़ सकती है. इसके अलावा अगर किसी व्यक्ति को खाने की किसी चीज से एलर्जी (Food Allergy) हो तो उसका सेवन करने से भी एक्जिमा ट्रिगर हो सकता है. लिहाजा इन चीजों को डाइट से बाहर करके एक्जिमा को कंट्रोल कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- शरीर के इन 6 अंगों को हाथों से नहीं छूना चाहिए, वजह जान कर हैरान रह जाएंगे

4. ठंडी हवा- सर्दी का मौसम भी एक्जिमा के लिए सबसे बुरा होता है क्योंकि इस दौरान एक्जिमा की समस्या बहुत अधिक बढ़ जाती है. इसका कारण ये है कि सर्दियों में हीटर और ब्लोअर का इस्तेमाल करने से स्किन और ज्यादा ड्राई हो जाती है और खुजली होने लगती है जिससे एक्जिमा और ज्यादा बढ़ जाता है. इससे बचने के लिए दिन में 2 से 3 बार मॉइश्चराइजर लगाएं और ह्यूमिडिफायर (Humidifier) का इस्तेमाल करें.

5. डिटर्जेंट और सेंटेड प्रॉडक्ट्स- जिन लोगों की स्किन सेंसिटिव होती है उन्हें कपड़े या बर्तन धोने वाले डिटर्जेंट (Detergent) में मौजूद केमिकल की वजह से स्किन इंफेक्शन, खुजली और जलन हो सकती है जो एक्जिमा का कारण बन सकती है. कई बार आप परफ्यूम, डियोड्रेंट या कोई और सेंटेड प्रॉडक्ट का स्किन पर इस्तेमाल करते हैं तो इसकी वजह से भी एक्जिमा की समस्या ट्रिगर हो सकती है. जहां तक संभव हो नैचरल चीजें यूज करें और इन चीजों के इस्तेमाल से बचें.

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

Video-

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.