ये पांच चीजें शादीशुदा पुरुष के लिए हैं खतरनाक, सेवन करना नहीं छोड़ा तो लाइफ टाइम पछताना पड़ेगा!

(foods kill fertility ability) उल्टा-सीधा खानपान स्वास्थ्य पर गलत असर डालता है. ऐसे कई फूड्स होते हैं, जो मर्दों की हेल्थ (mens health)  के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं. जानिए

ये पांच चीजें शादीशुदा पुरुष के लिए हैं खतरनाक, सेवन करना नहीं छोड़ा तो लाइफ टाइम पछताना पड़ेगा!
सांकेतिक तस्वीर

These five foods kill fertility ability : भागदौड़ भरी इस जिंदगी में ज्यादातर पुरुष काम के दवाब के चलते अपनी सेहत का ध्यान ज्यादा नहीं रख पाते हैं. उल्टा-सीधा खानपान स्वास्थ्य पर गलत असर डालता है. ऐसे कई फूड्स हैं, जो पुरुषों की सेहत (mens health) के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं. इन फूड्स का सेवन करने से कमजोरी के अलावा मोटापा, सैक्शुअल, हार्ट प्रॉब्लम, किडनी प्रॉब्लम जैसी समस्याएं हो सकती हैं. 

पिछले कुछ सालों में सही डाइट ना ले पाने और पोषण की कमी की वजह से पुरुषों की प्रजनन क्षमता (male fertility) प्रभावित हुई है. इसके लिए अनहेल्‍दी आदतें जैंसे कि शराब और सिगरेट दोषी हैं. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो आपकी गलत डाइट न सिर्फ सेक्‍स लाइफ (sex life) को नुकसान पहुंचा रही है, बल्‍कि पिता बनने के सपने को भी चकनाचूर कर रही है.

आइये जानते हैं कि ऐसे कौन से फूड प्रोडक्ट्स हैं, जिनका इस्तेमाल करना पुरुषों हेल्थ के लिए हानिकारक साबित हो सकते हैं.

1. सोडियम से भरपूर चीजें खाने से बचें
डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, जिन चीजों में सोडियम की मात्रा अधिक होती है पुरुषों को उन आहार का सेवन कम करना चाहिए, नहीं तो वो उनकी प्रजनन क्षमता पर असर पड़ सकता है. क्योंकि सोडियम शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को कम कर देता है, जिससे इरेक्टाइल डिसफंक्शन हो जाता है. इसीलिए पुरुषों को चीज, स्नैक्स, अचार, सोया सॉस और बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कम करना चाहिए.

2. इन ड्रिंक्स का सेवन न करें
डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, शुगर ड्रिंक भी पुरुषों की सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. अगर आप भी सोडा, एनर्जी ड्रिंक्स और कार्बोहाइड्रेट ड्रिंक्स पीते हैं तो सावधान हो जाइए, क्योंकि इनके अधिक सेवन से लोगों में हृदय रोग, रक्त प्रवाह और रक्तचाप की समस्याएं हो सकती हैं.

3. सिगरेट का सेवन न करें
डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह कहती हैं कि पुरुषों के लिए सिगरेट का सेवन हानिकारक होता हैं. इसके सेवन से शरीर में ऑक्सीजन का लेवल कम हो जाता है. इससे पुरुषों की प्रजनन शक्ति भी कमजोर हो जाती हैं, इसलिए पुरुष सिगरेट का सेवन ना करें. 

4. अधिक ट्रांस फैट वाले आहार को न लें
ट्रांस फैट से धमनियों में अवरोध पैदा होता और धीरे-धीरे दिल की बीमारी का खतरा पैदा हो जाता है. साथ ही पुरुषों की प्रजनन क्षमता पर भी असर डालता है. इसलिए चिप्स, कुकीज, फ्रैंच फ्राइज, मफिन्स और केक जैसे ट्रांस फैट से बचना चाहिए. 

5. मीट खाने वाले हो जाएं सावधान 
प्रोसेस्ड मीट आपके शरीर पर बुरा असर डालता है, क्योंकि इसमें हार्मोनल अवशेष होते हैं, जो रिप्रोडक्टिव सिस्टम को नुकसान पहुंचा सकते हैं. यही वजह है कि पुरुषों को मीट का अधिक सेवन न करने की सलाह दी जाती है.

ये भी पढ़ें: बस 1 चम्मच प्याज का रस पुरुषों के लिए है 'वरदान', इस समय करें सेवन, फायदे चौंका देंगे!

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.