कोरोना वायरस के दौरान गले की खराश को ना करें नजरअंदाज, इन घरेलू उपचार से जल्द पाएं फायदा

कोरोनावायरस (Coronavirus) संक्रमण के लक्षणों में गले में खराश (Sore Throat) की समस्या भी शामिल है. इसलिए अगर आपको गले में खराश जैसी कोई भी समस्या हो तो डॉक्टर से तुरंत सलाह लें.

कोरोना वायरस के दौरान गले की खराश को ना करें नजरअंदाज, इन घरेलू उपचार से जल्द पाएं फायदा

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के लक्षणों में गले में खराश (Sore Throat) की समस्या भी शामिल है. इसलिए अगर आपको गले में खराश जैसी कोई भी समस्या हो तो डॉक्टर से तुरंत सलाह लें. लेकिन इन दिनों बारिश का मौसम चल रहा है तो कभी-कभी यह खराश इस वजह से भी हो सकती है. इसके लिए आप घर पर इसका उपचार कर सकते हैं. इस घरेलू उपचार में अदरक (Ginger), शहद (Honey) और पानी (Water) शामिल है. दरअसल अदरक और शहद का आयुर्वेद (Ayurveda) में औषधि (Medicine) के रूप में इस्तेमाल किया जाता है.

बनाने की विधि
एक अदरक का टुकड़ा लें और उसे पानी में अच्छी तरह धोकर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें. अब अदरक के इन टुकड़ों को दो गिलास पानी में मिलाकर किसी बर्तन में उबलने के लिए रख दें..इसे तब तक उबालें जब तक यह पानी एक गिलास न हो जाए. अब पानी को छानकर एक गिलास में रखें और इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं. अब आप इस पानी का घूंट-घूंट करके सेवन करें. इसका सेवन करने के साथ-साथ इससे गरारे भी कर सकते हैं. इससे गले को राहत मिलेगी और गले में खराश की समस्या जल्द से जल्द ठीक हो जाएगी. 

ये भी पढ़ें, Coronavirus को समझना हुआ आसान, स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताए ये 11 नए लक्षण

ऐसे ही कुछ और उपचार के बारे में जानें

1. एक कप पानी में 4 से 5 कालीमिर्च एवं तुलसी की 5 पत्तियों को उबालकर काढ़ा बना लें और इस काढ़े को पिएं. यह रात को सोते समय पीने पर लाभ होगा. इसके अलावा भोजन में आप साधारण चीजें ही खाएं तो बेहतर होगा.

2. गले में खराश होने पर गुनगुना पानी पिएं. गुनगुने पानी में सिरका डालकर गरारे करने से गले की खराश दूर होगी और गले का संक्रमण भी ठीक हो जाएगा. इसके अलावा गुनगुने पानी में नमक डालकर गरारे करना एक अच्छा इलाज है.

3. गले की खराश के लिए कालीमिर्च को पीसकर घी या बताशे के साथ चाटने से भी लाभ होता है. साथ ही कालीमिर्च को 2 बादाम के साथ पीसकर सेवन करने से गले के रोग दूर हो सकते हैं.