खाली पेट कभी ना करें ये काम, हो सकता है भारी नुकसान, जानिए कैसे?
X

खाली पेट कभी ना करें ये काम, हो सकता है भारी नुकसान, जानिए कैसे?

आज हम आपको बता रहे हैं कि हमें खाली पेट किन-किन चीजों का ध्यान रखना चाहिए, वरना हम मुसीबत में पड़ सकते हैं. 

खाली पेट कभी ना करें ये काम, हो सकता है भारी नुकसान, जानिए कैसे?

नई दिल्लीः ऐसा कहा जाता है कि हम जो भी खाते हैं, उससे हम वैसे ही बन जाते हैं. लेकिन खाना खाने से पहले हम क्या करते हैं, ये भी शरीर के लिए बेहद अहम है. ऐसे में आज हम आपको बता रहे हैं कि हमें खाली पेट किन-किन चीजों का ध्यान रखना चाहिए, वरना हम मुसीबत में पड़ सकते हैं. 

खाली पेट ना लें दवाई
डॉक्टर सलाह देते हैं कि दवाई खाने से पहले कुछ खा लेना. इसकी वजह ये है कि खाली पेट दवाई खाने से खासकर एंटी इंफ्लामेटरी दवाईयां खाने से हमारे पेट में गैस्ट्रिक ब्लीडिंग हो सकती है. इसलिए कुछ खाने के बाद ही दवाई खानी चाहिए. 

कॉफी पीना
काफी लोग सुबह उठते ही चाय या कॉफी मांगते हैं. लेकिन सुबह उठकर चाय या खासकर कॉफी पीना बेहद नुकसानदायक है. स्टडी में पता चला है कि खाली पेट कॉफी पीने से शरीर में एसिड बन सकता है, जो हमारे शरीर के लिए सही नहीं है. इसके अलावा सुबह खाली पेट कॉफी पीने से इंसान के शरीर में सेरोटोनिन का लेवल कम हो सकता है. इसी की वजह से कई बार हमारा मूड उखड़ा-उखड़ा रहता है. 

शराब ना पीएं
खाली पेट शराब पीना भी खतरनाक माना जाता है. इसकी वजह ये है कि खाली पेट शराब पीने से हमारी बॉडी एल्कोहल का ज्यादा अब्जॉर्बशन हो जाता है, जिससे हैंगओवर ज्यादा होता है, साथ ही व्यक्ति के लीवर-किडनी पर भी बुरा असर पड़ता है. 

बहुत ज्यादा एक्सरसाइज से बचें
लोगों का ऐसा मानना है कि खाली पेट एक्सरसाइज करने से शरीर में ज्यादा कैलोरी बर्न होती है. लेकिन यह सही नहीं है. विशेषज्ञों का मानना है कि सुबह खाली पेट बहुत ज्यादा एक्सरसाइज करते हैं तो इससे आपके शरीर को ही नुकसान हो सकता है. इससे आपकी मसल्स कम हो सकती हैं. 

खट्टे फल का जूस
खट्टे फलों का जूस पीना भी सुबह खाली पेट नुकसानदायक हो सकता है. इससे हमारे शरीर में एसिड बन सकता है. जो गैस्ट्राइटिस का कारण बन सकता है. इसलिए सुबह के वक्त खाली पेट खट्टे फलों के जूस का सेवन नहीं करना चाहिए.      

  

Trending news