हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखेंगी ये चीजें, हार्ट अटैक का खतरा भी होगा कम, डॉक्टर ने बताया सेवन करने का सही तरीका

डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह कहती हैं आपको कुछ ऐसे ड्रिंक्स का सेवन करना चाहिए, जो हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में मददगार हो सकते हैं...

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखेंगी ये चीजें, हार्ट अटैक का खतरा भी होगा कम, डॉक्टर ने बताया सेवन करने का सही तरीका
सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली: हार्ट अटैक एक ऐसी स्थिति है, जिसमें जान बचाना बेहद मुश्किल हो जाता है. इसकी सबसे बड़ी वजह अनियंत्रित हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन है. हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो जीवनशैली में सुधार, खानपान में बदलाव और दवाइयां हाई ब्लड प्रेशर को घटा सकती हैं और उससे अन्य जुड़ी हुई स्थितियों के खतरे को कम कर सकती हैं. हाई ब्लड प्रेशर दिल की अन्य बीमारियों, स्ट्रोक और किडनी रोग के खतरे को बढ़ा सकता है. 

ये चीजें ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखेंगी
डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह कहती हैं आपको कुछ ऐसे ड्रिंक्स का सेवन करना चाहिए, जो हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में मददगार हो सकते हैं. उन्होंने बताया कि आप नारियल पानी, गुड़हल के फूल का जूस, अनार का जूस और टमाटर का जूस ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखता है.

इन चीजों का सेवन जरूरी

1. नारियल का पानी फायदेमंद
डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में नारियल पानी बेहद फायदेमंद है. इससे शरीर के तापमान को बनाए रखने में मदद मिलती है. नारियल पानी सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर 71 फीसद तक कम करने में मदद करता है और डायस्टोलिक ब्लड प्रेशर 29 फीसद तक.  ऐसा इसलिए, क्योंकि नारियल पानी पोटैशियम में भरपूर होता है, जो हमारे शरीर में पोटैशियम के प्रभाव को घटाने में मदद करता है. 

2. गुड़हल के फूल का जूस फायदेमंद
डॉक्टर रंजना सिंह ने बताया कि एक रिसर्च के मुताबिक, गुड़हल फूल का जूस ब्लड प्रेशर को कम करने में सक्षम है. शोधकर्ताओं का कहना है कि गुड़हल की चाय में एंटीऑक्सीडेंट्स और एंथोसायनिन होता है. ये आसानी से रक्त वाहिकाओं को संकुचित कर सकता है, जिससे ब्लड प्रेशर ठीक हो जाता है. 

3. अनार का जूस भी लाभकारी
डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, अनार जूस न सिर्फ पोषक तत्वों जैसे फोलेट और विटामिन सी से समृद्ध होता है बल्कि सूजन रोधी गुणों को भी लाता है. अनार जूस दिल के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए जाना जाता है. यह  ब्लड प्रेशर को कम करने में भी मदद करता है.

4. टमाटर का जूस भी जरूरी
डॉक्टर रंजना सिंह ने बताया कि टमाटर का जूस न सिर्फ विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत है, बल्कि ये ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में भी मदद करता है. रोजाना एक ग्लास टमाटर का जूस पीने से दिल की सेहत को बढ़ावा मिलता है. 

ये भी पढ़ें: Summer fruit: गर्मियों में शरीर को कई बीमारियों से दूर रखते हैं ये 5 फल, पानी की नहीं होने देते हैं कमी, जानें लाभ

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.