कोरोना काल में पीजिए Immunity बढ़ाने वाला काढ़ा, घर में झटपट होगा तैयार

अपने कमजोर इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए कई घरेलू तरीके कारगर हो सकते हैं.

कोरोना काल में पीजिए Immunity बढ़ाने वाला काढ़ा, घर में झटपट होगा तैयार
फाइल फोटो

नई दिल्‍ली: कोरोना काल (COVID-19) और मानसून की दस्‍तक के साथ इम्‍यून सिस्‍टम (Immune System) मजबूत करने की बात सबसे ज्‍यादा हो रही है. इस मौसम में बैक्‍टीरिया संक्रमण जल्‍दी होता है. ऐसे में अपने कमजोर इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए कई घरेलू तरीके कारगर हो सकते हैं. इसमें से एक है काढ़ा पीना. 

इम्‍युनिटी बढ़ाने वाले काढ़े (Immunity Booster Kadha) की एक ऐसी आसान रेसिपी यहां साझा कर रहे हैं जो घर में आसानी से तैयार हो सकता है. 

इसके लिए किचन में मौजूद आम मसालों जैसे इलाइची (हरी या काली), कच्ची हल्दी (ताजी हल्दी), लौंग, काली मिर्च, तुलसी, दाल चीनी, अदरक और मुन्नका की जरूरत होती है. 

ये भी पढ़ें: इन देशों में अजीब हालात: घर से निकले तो कोरोना का खतरा, अंदर रहे तो होगी ये बीमारी

काढ़ा बनाने के लिए हल्दी और अदरक को छील लें और उन्हें अच्‍छी तरह कूट लें. पानी को उबलने के लिए रख दें. इसके बाद इसमें सभी मसाले डालें और इसे 20-30 मिनट तक उबलने दें. करीब आधे घंटे बाद जब इसका रंग पीला हो जाए तो इसमें शहद या गुड़ डाल लें. इस काढ़े का सेवन नियमित रूप से करें.

कमाल की बात ये है कि यह काढ़ा न केवल रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है बल्कि एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों वाला है और एंटीऑक्सिडेंट (Anti-oxidant)  का काम करता है. लिहाजा यह गले में खराश और ठंड (Cold And Cough) से भी राहत दिलाता है. 

VIDEO: