Tasty Tea: साधारण-सी चाय को ऐसे बनाएं हेल्दी और टेस्टी, दिल बोलेगा 'वाह उस्ताद'

क्या आप चाय के बिना रह नहीं सकते हैं और आपको चाय पीना काफी पसंद है? तो ये तरीके आपके काफी काम आ सकते हैं.

Tasty Tea: साधारण-सी चाय को ऐसे बनाएं हेल्दी और टेस्टी, दिल बोलेगा 'वाह उस्ताद'
सांकेतिक तस्वीर

चाय पीना किसे पसंद नहीं है और हम भारतीय तो चाय की दीवानगी (Tea Lover) की मिसाल हैं. गर्मी चाहे कितनी भी पड़ रही हो, मगर हमारी दूध वाली चाय (Doodh wali Chai) से दिल्लगी थोड़ी ना छूट सकती है. नींद भगाने के लिए चाय, मेहमानों का स्वागत करने के लिए चाय और सिर्फ इतना ही नहीं, टाइम पास करने के लिए भी चाय. भला चाय के लिए पागलपन सबसे ज्यादा किसी में होगा और हो भी क्यों ना. इस देश में चाय सिर्फ एक ड्रिंक नहीं, बल्कि इमोशन है. खैर, चाय पुराण तो खूब सुन लिया, लेकिन हम आपको एक सीक्रेट बताने वाले हैं. इस सीक्रेट से आप अपनी रोजमर्रा की साधारण या रेगुलर चाय में एक तड़का लगा सकते हैं, जो चाय को हेल्दी (Tasty and Healthy Tea) बनाने के साथ उसका स्वाद भी बढ़ा देगा. आइए फिर जानते हैं कि साधारण-सी चाय को हेल्दी और टेस्टी कैसे बनाएं.

ये भी पढ़ें: सोया मिल्क बनने के पीछे है बड़ी दिलचस्प कहानी, धमाकेदार फायदे जानकर भी चौंक जाएंगे आप

चाय को हेल्दी बनाने के बेहतरीन तरीके (Tasty and Healthy Tea)
अगर आप अपनी चाय को सेहतमंद और ज्यादा स्वादिष्ट बनाना चाहते हैं, तो चाय बनाते समय इन चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं. जैसे-

1. लौंग और काली मिर्च (Clove and Black Pepper Tea)
अगर आप अपनी सामान्य दूध वाली चाय में मसालेदार तड़का लगाना चाहते हैं, तो लौंग और काली मिर्च बेहतरीन उपाय है. लौंग और काली मिर्च ना सिर्फ आपकी चाय के स्वाद को एक अलग लेवल पर ले जाएंगे, बल्कि कई स्वास्थ्यवर्धक फायदे भी देंगे. लौंग में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो शारीरिक अंगों को स्वस्थ रखने के साथ संक्रमण से भी बचाव देते हैं. वहीं, काली मिर्च आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित रखने और सूजन की समस्या कम करने में मदद कर सकती है.

2. गुड़ वाली चाय (Jaggery Tea)
क्या आपको पता है कि कुछ लोग चाय में चीनी की जगह गुड़ डालना पसंद करते हैं. क्योंकि, गुड़ आपकी सेहत के लिए चीनी से कई ज्यादा लाभदायक है और इससे एक देसी स्वाद भी आता है. चाय में गुड़ डालने से शरीर में डाइजेस्टिव एंजाइम्स सक्रिय हो जाते हैं, जिससे कब्ज व पाचन संबंधी अन्य समस्याएं नहीं होती हैं. इसके अलावा, गुड़ में आयरन काफी मात्रा में मौजूद होता है और यह लिवर के लिए काफी फायदेमंद है.

ये भी पढ़ें: डॉक्टर की राय: 2 से 3 दिन में पथरी निकाल देगा आयुर्वेद का 1 छोटा-सा नुस्खा

3. तुलसी के पत्ते (Basil Leaves Tea)
आपने बचपन में अपनी मम्मी को कई बार तुलसी के पौधे से कुछ पत्तियां तोड़कर चाय में डालते हुए जरूर देखा होगा. दरअसल, तुलसी के पत्ते आपकी चाय को टेस्टी फ्लेवर देते हैं. वहीं, तुलसी के औषधीय गुण भी आपको मिल जाते हैं. तुलसी में विटामिन ए, विटामिन सी, कैल्शियम, एंटी-बैक्टीरियल गुण, एंटी-वायरल, एंटी-फंगल, एंटी-इंफ्लामेटरी आदि गुण होते हैं. जो आपके शरीर में ब्लड शुगर, संक्रमण, कोलेस्ट्रॉल आदि को कम करने में मदद कर सकते हैं.

4. इलायची वाली चाय (Cardamom Tea)
एक कप चाय में दो-तीन छोटी इलायची डालकर पीना एक बढ़िया आइडिया हो सकता है. इलायची डालने से ना सिर्फ चाय में एक मीठा-बढ़िया फ्लेवर आ जाता है, बल्कि स्वास्थ्य को फायदे भी प्राप्त होते हैं. इलायची आपके पाचन तंत्र के लिए काफी मददगार है. इसके अलावा, इसमें एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं, जो शरीर के अंदर छोटी-मोटी सूजन को आराम से कम कर सकते हैं.

5. अर्जुन की छाल (Arjuna Bark Tea)
आप ने चाय में अर्जुन की छाल डालने के बारे में शायद ही सुना होगा. लेकिन ऐसा करना काफी फायदेमंद होता है. अर्जुन की छाल में एंटी-ऑक्सीडेंट्स, एंटी-इंफ्लामेटरी और एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं, जो कई तरह के संक्रमण से बचाव प्रदान करते हैं. इसके साथ ही यह औषधि ब्लड प्रेशर व कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद भी करती है.

यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसका हम दावा नहीं करते हैं.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.