Health Tips : सिरदर्द से परेशान रहते हैं आप, अपनाएं ये आसान टिप्स, दोबारा कभी नहीं होगी ये प्रॉब्लम
X

Health Tips : सिरदर्द से परेशान रहते हैं आप, अपनाएं ये आसान टिप्स, दोबारा कभी नहीं होगी ये प्रॉब्लम

इस खबर में हम आपको उन टिप्स के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जिनसे सिरदर्द की समस्या (Tips to get relief from headache problem) से आप हमेशा के लिए भी छुटकारा पा सकते हैं.

Health Tips : सिरदर्द से परेशान रहते हैं आप, अपनाएं ये आसान टिप्स, दोबारा कभी नहीं होगी ये प्रॉब्लम

Tips to get relief from headache problem: उल्टा सीधा खानपान और कुछ गलत आदतों के चलते हमें कई बार सिर दर्द की समस्या ( headache problem ) से जूझना पड़ता है. यह एक ऐसी चीज है, जिसे हम सभी ने अपने जीवन में कभी न कभी अनुभव किया है. भारी थकावट के बाद सिरदर्द (headache ) किसी भी समय हो सकता है, हालांकि कुछ लोग इससे लगातार जूझते हैं. लगातार सिरदर्द आपके काम को बाधित करता है. अगर आप भी सिर दर्द की समस्या से परेशान रहते हैं तो ये खबर आपके काम की है. 

इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आपको लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करना होगा. इस खबर में हम आपको उन टिप्स के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जिनसे सिरदर्द की समस्या (Tips to get relief from headache problem) से आप हमेशा के लिए भी छुटकारा पा सकते हैं.

सिरदर्द से राहत पाने के लिए इन चीजों में करें बदलाव (Change these things to get relief from headache) 

1. इन चीजों का सेवन करें
डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, आप दिन से लेकर रात तक जो भी खाते हैं वो आपके सिरदर्द को ट्रिगर करने का काम करता है. अधिक मात्रा में कॉफी, चाय, शराब और नमकीन स्नैक्स खाने से सिर में तेज दर्द हो सकता है. कई बार खाना नहीं खाने से भी सिरदर्द हो सकता है. सिर दर्द से राहत पाने के लिए आप डाइट में फ्रूट्स, वेजिटेबल और अनाज को अपने भोजन में शामिल कर सकते हैं.

2. सही पॉश्चर में बैठें
हम देखते हैं कि कई बार खराब पॉश्चर में बैठने के कारण भी सिरदर्द हो सकता है. अपने कंधों को झुकाकर, टेढ़ी- मेढे तरीके से बैठने के कारण सिर, गर्दन और कंधों पर दवाब पड़ता है, इससे तनाव और सिरदर्द हो सकता है. अगर आपकी कुर्सी पर बैठकर काम करने वाली नौकरी है तो कुर्सी या मेज पर ठीक से बैठें. साथ ही बार- बार पॉश्चर चेंज करते रहें. अपनी रीढ़ की हड्डी को सीधा रखें, लैपटॉप को अपनी आंखों और कंधों से सीधा रखें. 

3. तनाव न लें
सिरदर्द का एक बड़ा कारण तनाव भी होता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो तनाव के कारण टेंशन और माइग्रेन की समस्या हो सकती है. ऐसे में अगर आप अक्सर सिरदर्द से परेशान रहते हैं तो टेंशन कम लें. रोजाना मेडिटेशन, ब्रीथिंग एक्सरसाइज और योगा करने से स्ट्रेस कम होता है. अगर आप अधिक तनाव से गुजर रहे हैं तो डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

4 शराब से दूरी बना लें
शराब पीने की आदत आपकी लंग्स, आंत और इम्यून सिस्टम को खराब करने के काम करती है. धूम्रपान और शराब पीने से सिरदर्द की समस्या हो सकती है. अगर आप खाली पेट अधिक धूम्रपान करते हैं तो सिरदर्द की समस्या बढ़ सकती है. ऐसा निकोटिन के कारण होता है जो ब्लड प्रेशर को कम करता है और दिमाग में ब्लड प्रेशर कम होता है, जिससे सिर में तेज दर्द होता है. इसलिए शराब का सेवन करने से बचें.

5. पूरी नींद न लेना
कई बार पूरी नींद नहीं लेने से भी सिरदर्द करने लगता है. डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, दिन भर काम करने के बाद आपके शरीर को आराम करने का समय चाहिए होता है. दिमाग पर अत्यधिक दवाब पड़ने और कम नींद लेने की वजह से सिर दर्द की समस्या हो सकती है.

ये भी पढ़ें बस 1 चम्मच प्याज का रस पुरुषों के लिए है 'वरदान', इस समय करें सेवन, फायदे चौंका देंगे!

Trending news