आम खाने के बाद भूलकर भी ना खाएं ये 5 चीजें, वरना हो सकती है गंभीर बीमारी
X

आम खाने के बाद भूलकर भी ना खाएं ये 5 चीजें, वरना हो सकती है गंभीर बीमारी

आम खाने के तुरंत बाद दही खाना भी गलत है. दरअसल आम और दही को एक साथ खाने से हमारे शरीर में अधिक कार्बन डाइ ऑक्साइड बनने लगती है.

आम खाने के बाद भूलकर भी ना खाएं ये 5 चीजें, वरना हो सकती है गंभीर बीमारी

नई दिल्लीः गर्मियों का मौसम है और इन दिनों में आम खूब मिलता है. आम को फलों का राजा कहा जाता है, इसके खास स्वाद के कारण अधिकतर लोग आम खाना पसंद करते हैं. आम का सेवन करने के कई फायदे हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि आम खाने के बाद कुछ चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए, वरना इसके भारी नुकसान हो सकते हैं. तो आइए जानते हैं कि आम का सेवन करने के बाद किन चीजों को नहीं खाना चाहिए-

पानी नहीं पीना चाहिए
आम खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए. दरअसल आम खाने के तुरंत बाद पानी पीने से पेट में दर्द, गैस और एसिड बनने की समस्या पैदा हो जाती है. बार बार ऐसा करने से आंतों में इंफेक्शन का खतरा भी बढ़ जाता है, जो काफी गंभीर हो सकता है. आम खाने के आधे या एक घंटे बाद पानी पिया जा सकता है. 

कोल्ड ड्रिंक नहीं पीनी चाहिए
आम खाने के तुरंत बाद कोल्ड ड्रिंक पीना भी नुकसानदायक साबित हो सकता है. बता दें कि आम में भी काफी शुगर पाई जाती है और कोल्ड ड्रिंक में भी काफी ज्यादा शुगर होती है. ऐसे में अगर कोई व्यक्ति डायबिटीज का शिकार है तो उसके लिए आम और कोल्ड ड्रिंक का कॉम्बिनेशन काफी खतरनाक साबित हो सकता है. 

दही
आम खाने के तुरंत बाद दही खाना भी गलत है. दरअसल आम और दही को एक साथ खाने से हमारे शरीर में अधिक कार्बन डाइ ऑक्साइड बनने लगती है. जिससे शरीर में कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं. 

करेला
आम के बाद करेले का सेवन करना भी सही नहीं है. दरअसल आम खाने के तुरंत बाद अगर आप करेला खाते हैं तो जी मिचलाना, उल्टी और सांस लेने में परेशानी की समस्या हो सकती हैं.

तीखी मिर्ची और मसाले वाली चीजें
तीखी मिर्चे और मसाले वाली चीजें खाना बनाने में इस्तेमाल होती हैं लेकिन अगर आपने आम खाया है और तुरंत ही आप मसाले वाली चीजें या मिर्ची वाली चीजें खाएंगे तो इससे आपको पेट और त्वचा के रोग उत्पन्न हो सकते हैं. इसलिए आगे से अगर आप आम खाते हैं तो उक्त चीजों का सेवन ना करें.    

(डिस्कलेमर- यहां बताई गई बातें सामान्य मान्यताओं और आम जानकारी पर आधारित हैं. ऐसे में कोई भी समस्या होने पर डॉक्टर की सलाह से ही कोई काम करें)

  

Trending news