आपके बच्चों के हाथों से छीन सकती है पेंसिल और पेन, पढ़ें यह खबर

ब्रिटेन में हुए एक शोध के बाद दावा किया गया है कि स्मार्टफोन और टैबलेट के अधिक इस्तेमाल से बच्चों की अंगुलियों की मांसपेशियां सही ढंग से विकसित नहीं हो पाती है. 

आपके बच्चों के हाथों से छीन सकती है पेंसिल और पेन, पढ़ें यह खबर
टचस्क्रीन इस्तेमाल से बच्चों की अंगुलियों की मांसपेशियां कमजोर होती हैं. (फोटो- प्रतिकात्मक)

नई दिल्लीः ब्रिटेन में हुए एक शोध के बाद दावा किया गया है कि बच्चों के लिए टचस्क्रीन खतरनाक है. स्मार्टफोन और टैबलेट के अधिक इस्तेमाल से बच्चों की अंगुलियों की मांसपेशियां सही ढंग से विकसित नहीं हो पाती है. साथ ही इसके प्रभाव से बच्चों को पेन या पेंसिल पकड़ने में मुश्किल हो सकती है. ब्रिटेन के हॉर्ट ऑफ इंग्लैंड फाउंडेशन ने इस मामले में अध्ययन किया है और इसके नुकसानदायक प्रभाव के बारे में बताया है.

फाउंडेशन के एनएचएस ट्रस्ट की प्रधान पीडियाट्रिक थेरेपिस्ट सैली पायने ने इस बारे में कहा है कि बच्चे जो स्कूल आ रहे हैं उनके हाथ मजबूत और निपुण नहीं हैं, जो 10 साल पहले देखने को मिलती थी.

पेंसिल पकड़ने के लिए मांसपेशियों में मजबूत नियंत्रण की जरूरत
सैली का कहना है पेंसिल पकड़ने और चलाने के लिए बच्चों की अंगुलियों की बारीक मांसपेशियों पर मजबूत नियंत्रण होना चाहिए. टचस्क्रीन के इस्तेमाल से बच्चों की मांसपेशियों में बहुत कम उम्र में ही अकड़न आने लगती है, जिससे वह देर तक पेन या पेंसिल नहीं पकड़ पाते हैं.

होली खेलने के दौरान ऐसे रखें अपनी त्वचा का ख्याल

स्मार्टफोन के बजाए बच्चों को पकड़ाएं पेंटब्रश
शोधकर्ताओं का कहना है कि बच्चों को स्मार्टफोन या टैबलेट देने के बजाए पेंटब्रश या क्रेयॉन पकड़ाना चाहिए. इससे बच्चों के हाथों की मांसपेशियां मजबूत होगी और हाथों की क्षमता का भी विकास होगा. बच्चों को ब्लॉक बनाने, खिलौने या रस्सियां खीचने जैसे मांसपेशियां बनाने वाले खेल खेलने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए न कि उन्हें आईपैड पकड़ा देना चाहिए.

लंबे समय तक हेल्दी जीवन जीना है तो करिए छोटा सा बदलाव

तकनीक का अधिक इस्तेमाल खतरनाक
लंदन की ब्रूनेल यूनिवर्सिटी में एक रिसर्च क्लिनिक चलाने वाली मेलिसा प्रूंटी का कहना है कि तकनीक के अधिक इस्तेमाल के चलते कई बच्चों में लिखने का हुनर देर से विकसित हो सकता है. यह क्लिनिक लिखावट समेत बचपन में सीखे जाने वाले अन्य कौशल की जांच करता है.