treatment of pimples problem: जानिए चेहरे पर क्यों आते हैं मुंहासे, इन्हें जड़ से खत्म कर देंगे यह घरेलू उपाय
X

treatment of pimples problem: जानिए चेहरे पर क्यों आते हैं मुंहासे, इन्हें जड़ से खत्म कर देंगे यह घरेलू उपाय

treatment of pimples problem: इस खबर में जानिए कि आखिर क्यों होती है पिंपल्स की समस्या और इसे जड़ से ठीक करने के क्या हैं उपाय..

 

treatment of pimples problem: जानिए चेहरे पर क्यों आते हैं मुंहासे, इन्हें जड़ से खत्म कर देंगे यह घरेलू उपाय

treatment of pimples problem: अगर आप चेहरे पर आने वाले पिंपल्स से परेशान हैं तो ये खबर आपके काम की है. वैसे तो बाजार में इस समस्या को ठीक करने के लिए कई तरह के प्रोडक्ट्स मिलते हैं. लेकिन इन सभी के इस्तेमाल से कुछ ही समय तक के लिए आराम मिलता है. अगर आप मुंहासों की समस्या को जड़ से ही खत्म करना चाहती हैं तो कुछ घरेलू उपाय आपको करने होंगे. इसके पहले आपको मुंहासे आने की वजह भी जाननी चाहिए. 

चेहरे पर मुंहासे आने की एक वजह ये भी (causes of acne on face)
स्किन एक्सपर्ट्स बताते हैं कि आमतौर पर त्वचा पर मौजूद ऑयल ग्रंथियां स्किन को ऑयली बनाए रखती हैं, जिसके कारण स्किन मुलायम और सुरक्षित रहती है, लेकिन जब इन ग्रंथियों में तेल सामान्य से ज्यादा बनने लगता है तो त्वचा की बाहरी सतह कई बार ब्लॉक हो जाती है तो ये तेल स्किन से बाहर ​नहीं निकल पाता. ऐसे में ग्रंथियों में कीटाणु पनपकर इंफेक्शन पैदा करते हैं, जो मुंहासों के रूप में चेहरे और शरीर के अन्य हिस्सों पर नजर आते हैं. इसके अलावा पिंपल्स की वजह हॉर्मोनल बदलाव को भी माना जाता है. 

चेहरे से मुंहासे दूर करने के उपाय (remedies to remove acne from face)

1. हल्दी का उपयोग
आप दो चुटकी हल्दी पाउडर लें और उसे गुलाबजल में मिक्स करके पिंपल्स पर लगा लें. इसस भी काफी आराम मिलता है. आप इसे रातभर के लिए लगाए रखें और सुबह चेहरे को साफ पानी से धो लें. ऐसा नियमित करने से कुछ दिनों में काफी फर्क नजर आएगा.

2. पिंपल पर लगाएं ये बाम
चेहरे को अच्छी तरह से साफ करें और पिंपल वाली जगह पर सर्दी-खांसी से राहत दिलवाने वाला कोई भी बाम लगा लें. कुछ देर उस जगह पर मसाज करें और फिर रातभर के लिए लगा छोड़ दें. ये बाम अच्छा एंटी-बैक्टीरियल होता है. इसे लगाने से आराम मिलता है.

3. बेकिंग सोडा का करें उपयोग
आप एक बूंद गुलाबजल में दो चुटकी बेकिंग सोडा मिलाकर पेस्ट तैयार करें. चेहरे को धोने के बाद इस पेस्ट को पिंपल्स पर लगा दें और रात भर लगा रहने दें. इससे काफी आराम मिलेगा. इस बात का ख्याल रखें कि अगर स्किन सेंसिटिव है तो एक घंटे से ज्यादा न लगाएं.

4.  सोने से पहले चेहरे धो लें
आपको इस बात का ध्यान रखना है कि अपने चेहरे को दिन में कम से कम दो बार जरूर धोएं. रात में खासतौर पर चेहरा धोने का ध्यान रखें, ताकि अतिरिक्त तेल चेहरे से निकल जाए. इसके साथ ही मसालेदार खाना खाने से बचें.

ये भी पढ़ें; Mental Health News: टेंशन फ्री रहने के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स, कोसों दूर भाग जाएगा तनाव, हमेशा खुश रहेंगे आप

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

 

Trending news