BREAKING NEWS

health news: डायबिटीज मरीजों के लिए बेहद लाभकारी है उड़द की दाल, हेल्थ एक्सपर्ट्स ने बताए अद्भुत फायदे

 उड़द की दाल शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मददगार मानी जाती है...

health news: डायबिटीज मरीजों के लिए बेहद लाभकारी है उड़द की दाल, हेल्थ एक्सपर्ट्स ने बताए अद्भुत फायदे
सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली: आपके लिए कौन सी दाल फायदेमंद है? इस सवाल का जवाब लेकर हम आए हैं. दालों को प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. खासतौर पर शाकाहारी लोगों के लिए दालों का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है. वैसे तो आप किसी भी दाल का सेवन करें, ये सभी स्वास्थ्य के लिए लाभदायक हैं, लेकिन आज हम जिस दाल के बारे में बात कर रहे हैं वो है काली दाल, यानि उड़द की दाल. 

क्या पाया जाता है उड़द दाल में
उड़द दाल में प्रोटीन के अलावा फैट, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन बी, आयरन, फोलिक एसिड, मैग्नीशियम, कैल्शियम और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मददगार माने जाते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स डॉ. रंजना सिंह के अनुसार उड़द की दाल में बहुत से ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए अच्छे माने जाते हैं. उड़द की दाल को डायबिटीज में काफी अच्छा माना जाता है. 

उड़द की दाल के फायदे

डायबिटीज को कंट्रोल करने में हेल्पफुल
हेल्थ एक्सपर्ट्स डॉ. रंजना सिंह के अनुसार, उड़द दाल में फाइबर के गुण भरपूर होते हैं जो चीनी और ग्लूकोज के स्तर को बनाए रखने में मदद करते हैं. डायबिटीज के रोगी डाइट में उड़द दाल को शामिल कर सकते हैं. उड़द दाल के सेवन से डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है.

आयरन की कमी पूरी करती है उड़द दाल
उड़द दाल में आयरन की मात्रा काफी अच्छी पाई जाती है. जो शरीर में एनर्जी को बरकरार रखने में मदद कर सकती है. महिलाओं के लिए उड़द दाल का सेवन करना काफी फायदेमंद हो सकता है.

पाचन तंत्र को बेहतर बनाती है उड़द दाल
उड़द की दाल में घुलनशील और अघुलनशील दोनों प्रकार के फाइबर होते हैं, जो पाचन तंत्र को बेहतर करने में मदद कर सकते हैं. उड़द दाल के सेवन से पाचन, कब्ज और ऐंठन की समस्या को दूर किया जा सकता है.

सिरदर्द से राहत
अगर आपको सिरदर्द की समस्या है उड़द दाल का सेवन आराम पहुंचा सकता है. इसमें पाए जाने वाले मैग्नीशियम, कैल्शियम और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व शरीर को हेल्दी रखने का काम कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें; ग्लोइंग स्किन के लिए चेहरे पर लगाएं सोयाबीन का Face Pack, दाग-धब्बे हो जाएंगे दूर

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.