Peepal Leaf Benefits: पीपल के पत्तों का रस है सेहत के लिए फायदेमंद, हृदय और फेफड़े रहेंगे स्वस्थ
X

Peepal Leaf Benefits: पीपल के पत्तों का रस है सेहत के लिए फायदेमंद, हृदय और फेफड़े रहेंगे स्वस्थ

पीपल का पेड़ सिर्फ धार्मिक दृष्टिकोण से ही नहीं बल्कि सेहत के लिहाज से भी कई तरह से फायदेमंद है. पीपल की पत्तियां, फल, जड़ और छाल सभी औषधीय गुणों से भरपूर हैं. 

Peepal Leaf Benefits: पीपल के पत्तों का रस है सेहत के लिए फायदेमंद, हृदय और फेफड़े रहेंगे स्वस्थ

नई दिल्ली: पीपल का पेड़ धार्मिक रूप से कितना महत्वपूर्ण है ये तो आप जानते ही होंगे. ऐसी मान्यता है कि पीपल के पेड़ (Peepal tree) में त्रिदेव यानी ब्रह्मा, विष्णु और शिव तीनों का वास होता है. इसलिए पीपल के पेड़ की पूजा भी की जाती है. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि नीम के पेड़ (Neem Tree) की ही तरह पीपल के पेड़ की भी पत्तियां, फल, जड़ और छाल- सभी औषधीय गुणों (Medicinal properties) से भरपूर होते हैं और सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद माने जाते हैं. 

पीपल की पत्तियां सेहत के लिए भी हैं फायदेमंद

आयुर्वेदिक ग्रंथों (Ayurveda) में पीपल के पेड़ और इसकी पत्तियों के अनेक गुणों के बारे में बताया गया है. आयुर्वेद की मानें तो वात, पित्त और कफ- इन तीन दोषों की वजह से होने वाली कई तरह की बीमारियों को दूर करने में मदद कर सकता है पीपल. इसके अलावा खून साफ करने और पेट साफ करने में भी मददगार है पीपल की पत्तियां.  

ये भी पढ़ें- पत्ते से लेकर छाल तक, ये हैं पीपल के 10 फायदे, आप भी जानिए

1. अस्थमा- एक वैज्ञानिक अध्ययन की मानें तो पीपल के पत्ते के अर्क में ऐसे कई गुण होते हैं जो अस्थमा की बीमारी (Asthma) पर प्रभावी असर दिखा सकते हैं. अस्थमा के इलाज के लिए पीपल के पत्ते का रस और इसके फल का चूर्ण बनाकर लेने की सलाह दी जाती है. 

2. पाचन की समस्या- कब्ज, एसिडिटी और पाचन से जुड़ी अन्य दिक्कतें जो वात और पित्त दोष (Vata and Pitta dosh) की वजह से होती हैं उन्हें दूर करने में मदद करता है पीपल के पत्ते का जूस. रात में सोने से पहले पीपल के पत्ते का रस पानी में मिलाकर पीने से सुबह पेट साफ हो जाता है.

3. खांसी-जुकाम होने पर- कई बार मौसम में अचानक हुए बदलाव की वजह से बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक सभी को सर्दी-खांसी जुकाम (Common cold) की समस्या हो जाती है. इसके लिए पीपल के पत्तों को पानी में उबालकर उसे सुबह-शाम पीने से आराम मिल सकता है.

ये भी पढ़ें- क्या जेब में प्याज रखने से लू नहीं लगती? इस दावे में कितनी सच्चाई है जानें

4. हार्ट हेल्थ के लिए- इन दिनों हार्ट से जुड़ी बीमारियां (Heart disease) भी बहुत सारे लोगों को हो रही हैं. इससे बचने के लिए पीपल की 10-15 पत्तियों को 1 गिलास पानी में अच्छी तरह से उबालें. फिर इस पानी को छानकर दिन में 2-3 बार पीएं. इससे हार्ट को हेल्दी रखने में मदद मिलेगी.

5. दाद या खुजली- पीपल के पत्तों का रस खून को साफ (Blood cleanse) करने में मदद करता है जिससे शरीर में जमा विषाक्त पदार्थों और गंदगी को बाहर निकालने में मदद मिलती है. साथ ही इससे दाद, खाज या खुजली की समस्या भी दूर हो जाती है.

(नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें. Zee News इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें. 

ये भी देखें-

Trending news