कई गंभीर बिमारियों से बचाव के साथ ही वजन घटाने में काफी सहायक है वॉटर फास्टिंग

वजन कम करने और शरीर से प्रदूषित तत्वों को बाहर निकालने के लिए फास्टिंग एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है. वॉटर फास्टिंग के दौरान कुछ लोग खाना छोड़ सिर्फ पानी का ही उपयोग करते हैं. यह अपनी जरुरत के हिसाब से अलग-अलग अवधी के लिए हो सकता है. जैसे शुरुआत में एक दिन फिर धीरे-धीरे इसकी अवधि बढ़ाई भी जा सकती है.

कई गंभीर बिमारियों से बचाव के साथ ही वजन घटाने में काफी सहायक है वॉटर फास्टिंग
इसे करने से रोज करीब एक पौंड वजन घटता है. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: वजन कम करने और शरीर से प्रदूषित तत्वों को बाहर निकालने के लिए फास्टिंग एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है. वॉटर फास्टिंग के दौरान कुछ लोग खाना छोड़ सिर्फ पानी का ही उपयोग करते हैं. यह अपनी जरुरत के हिसाब से अलग-अलग अवधी के लिए हो सकता है. जैसे शुरुआत में एक दिन फिर धीरे-धीरे इसकी अवधि बढ़ाई भी जा सकती है.

खाना और अन्य  पेय पदार्थ प्रतिबंधित

वॉटर फास्टिंग के दौरान सिर्फ पानी पिया जाता है. इस दौरान किसी भी तरह का खाना और अन्य  पेय पदार्थ प्रतिबंधित होते हैं. इस फास्टिंग के दौरान शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं. वजन कम होना, शरीर से प्रदूषित तत्वों का बाहर निकलना इनमें से मुख्य है. इसके अलावा कई तरह की बीमारियों और चोट पर भी इसका प्रभाव पड़ता है.

मानसिक तैयारी जरुरी

वॉटर फास्टिंग करने के मानसिक रूप से तैयार होना जरूरी है. शुरूआती दिनों में यह थोड़ा मुश्किल होता है, लेकिन धीरे-धीरे समय के साथ यह आदत में आ जाता है. इसके लिए जरूरी है कि आप दो से तीन दिन पहले से ही अपने आहार और अपनी दिनचर्या में अनुशासन के साथ जरुरी बदलाव लाएं. 

बिमारियों से रहेंगे दूर

शुरूआत में इसके लिए कम से कम दो लीटर पानी रोज पिएं. इससे आपके शरीर को पानी में मौजूद पौष्टिक तत्व ही मिलेंगे क्योंकि वॉटर फास्टिंग के दौरान पानी के अलावा कुछ और नहीं ले सकते. इसमें मौजूद तत्व आपके शरीर से गन्दगी और कीटाणु बाहर निकालने में सहायक होते हैं.

वजन घटाने में लाभकारी

अगर आप चाहें तो इसमें नींबू के टुकड़े भी डाल सकते हैं. वॉटर फास्टिंग वजन घटाने में सबसे लाभकारी होता है. जानकारी के मुताबिक इसे करने से रोज करीब एक पौंड वजन घटता है और यदि आप वजन घटाने के लिए इसका उपयोग कर रहे हैं तो इसे विशेषज्ञ की सलाह के मुताबिक करें.