weight loss drink: पेट और कमर की चर्बी कम कर देगा अदरक-नींबू का ये ड्रिंक, कंट्रोल में रहेगा वजन, जानें सेवन का सही समय
X

weight loss drink: पेट और कमर की चर्बी कम कर देगा अदरक-नींबू का ये ड्रिंक, कंट्रोल में रहेगा वजन, जानें सेवन का सही समय

डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, पेट की चर्बी को कम करने और वजन को कंट्रोल में रखने के लिए आप अदरक-नींबू के ड्रिंक (weight loss drink) का सेवन कर सकते हैं.

 

weight loss drink: पेट और कमर की चर्बी कम कर देगा अदरक-नींबू का ये ड्रिंक, कंट्रोल में रहेगा वजन, जानें सेवन का सही समय

weight loss drink: अगर आप तेजी से बढ़ रहे वजन को कम करना (lose weight) चाहते हैं तो ये खबर आपकी मदद कर सकती है. इस खबर में हम आपके लिए एक ऐसा ड्रिंक लेकर आए हैं, जो न सिर्फ मोटापा कम (reduce fat) करता है बल्कि पेट की चर्बी भी पिघला सकता है. इसका नियमित सेवन कर आप कुछ ही हफ्तों में अंतर देख सकते हैं. 

हम देखते हैं कि वजन कम करने के लिए लोग क्या नहीं करते हैं, लेकिन काफी मेहनत करने के बाद भी कई बार वजन कम नहीं हो पाता (unable to lose weight) है. इसका पीछे की सबसे बड़ी वजह ये है कि लोग एक्सरसाइज (Exercise) को कर लेते हैं, लेकिन डाइट (Diet) का ख्याल बिल्कुल नहीं रखते. ऐसे में वजन कम नहीं हो पाता. 

क्या कहती हैं डाइट एक्सपर्ट
डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, शरीर से फैट कम (reduce body fat) करने और वजन को कंट्रोल में रखने के लिए एक अच्छी डाइट का होना भी बहुत ही जरूरी है. इसके लिए आप हेल्दी फूड्स (healthy foods) के साथ साथ हेल्दी ड्रिंक्स (Healthy Drinks) का भी सेवन कर सकते हैं. ये हेल्दी ड्रिंक्स न सिर्फ आपकी सेहत को अच्छा रखते हैं, बल्कि यह एक फैट कटर ड्रिंक की तरह काम करते हैं.

किस समय करें ड्रिंक का सेवन
रोजाना अपने दिन की शुरुआत इस ड्रिंक के साथ ही करें. इससे वजन कम (lose weight) होने के साथ-साथ शरीर डिटॉक्सीफाई भी होता है. इस ड्रिंक के साथ इस बात का ध्यान रखें कि आपकी डाइट लो कार्ब के साथ हाई प्रोटीन वाली होनी चाहिए.

ड्रिंक को बनाने के लिए सामग्री

  1. एक छोटा चम्मच कद्दूकस किया हुआ अदरक
  2. आधा नींबू
  3. स्वादानुसार शहद

इस तरह बनाएं वजन कम करने वाला ड्रिंक (weight loss drink)

  • सबसे पहले एक गिलास गुनगुना पानी लें.
  • उसमें नींबू का रस और अदरक डालकर अच्छी तरह से मिला लें. 
  • इसके बाद इसे 5 मिनट के छोड़ दें. 
  • बाद में इसमें शहद डालकर इसका सेवन करें.

कैसे काम करता है यह ड्रिंक
नींबू के रस में विटामिन सी मौजूद होता है, जो शरीर के फैट को बर्न (fat burn) करने में मदद करता है. साथ ही नींबू के सेवन से शरीर की इम्यूनिटी भी मजबूत होती है. वहीं अदरक में ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जिसका सीधा असर मेटाबॉलिज्म पर पड़ता है. मेटाबॉलिज्म बढ़ता है तो मोटापा कम करना भी आसान हो जाता है. इसमें बिल्कुल भी कैलोरी नहीं होती है. ऐसे में वजन कंट्रोल में रहता है और पेट की चर्बी भी नहीं बढ़ती.

ये भी पढ़ें; Dates Soaked In Milk: दूध में खजूर को मिलाकर इस वक्त सेवन करें पुरुष, दोगुनी हो जाएगी ताकत, जानें जरबदस्त लाभ

Trending news