Weight loss tips: घर बैठे बस इन 4 आदतों को सुधार लें, फिर तेजी से कम हो जाएगा आपका वजन
X

Weight loss tips: घर बैठे बस इन 4 आदतों को सुधार लें, फिर तेजी से कम हो जाएगा आपका वजन

अगर आपने भी वजन कम करने के लिए सब कुछ ट्राई कर लिया है और उसके बाद भी रिजल्ट नहीं मिला तो टेंशन मत लीजिए.

Weight loss tips: घर बैठे बस इन 4 आदतों को सुधार लें, फिर तेजी से कम हो जाएगा आपका वजन

नई दिल्ली: लोग वजन घटाने के लिए क्या कुछ नहीं करते. कोई खाना छोड़ देता है तो कोई जिम में घंटो पसीना बहाता है. लेकिन फिर भी आपको रिजल्ट नहीं मिलता. इसके पीछे की वजह आपकी कुछ गलत आदतें हो सकती हैं. इस खबर में हम आपको कुछ ऐसी ही आदतों के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जो पूरी मेहनत के बाद भी वजन कम करने में समस्या बन रही हैं. इसलिए आप इन आदतों को जितने जल्द हो सके सुधार लें..

इन आदतों में लाएं सुधार

सोने से दो घंटे पहले कर लें डिनर
सबसे ज्यादा ध्यान रखने वाली बात ये है कि सोने से हमेशा 2 घंटे पहले डिनर खत्‍म कर लें. अगर आप तेजी से वजन घटाना चाहते हैं तो नियमित तौर पर आपको ऐसा करना होगा. वे लोग जो देर से डिनर करके तुरंत सो जाते हैं, उनका वजन कभी नहीं घटता. 

खाना खाने से पहले पीएं पानी
वजन घटाने के लिए आपको इस बात का ख्याल रखना है कि ज्यादा से ज्यादा पानी पीना है. अक्सर लोग पीने के पानी के महत्व को कम आंकते हैं. तरल पदार्थ न केवल हमें हाइड्रेटेड रखता है, बल्कि परिपूर्णता की अनुभूति भी कराता है और हमें कम खाने में मदद करता है. वजन कम करने के लिए आप भोजन के 30 मिनट पहले एक बड़ा गिलास पानी जरूर पिएं.

कम तेल का करें सेवन
अगर आप खाना पकाते वक्त ज्यादा तेल का इस्तेमाल करते हैं तो सावधान हो जाइए. क्योंकि तेल में ज्यादा कैलोरी होती है, जिससे आपका वजन कम नहीं हो सकता. याद रखें कि आपके खाने में वसा की मात्रा कम से कम होनी चाहिए, तभी तेजी से वजन घटेगा. 

चाय की जगह पीएं गुनगुना पानी
एक रिसर्च के मुताबिक सुबह-सुबह चाय या कॉफी पीने से आपकी सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है. इतना ही नहीं यह वजन घटाने के रास्ते में बाधा बन सकते हैं. वजन कम करने के लिए आप सुबह सबसे पहले गुनगुना पानी पी सकते हैं. इससे आपका पाचन तंत्र बेहतर होगा वजन कम करने में भी आसानी होगी.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. हम इसकी पुष्टि नहीं करते. इस जानकारी पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

ये भी पढ़ें:

WATCH LIVE TV

Trending news