weight loss tips: क्या सचमुच तेजी से वजन और चर्बी घटा सकता है दही? जानें जरूरी बातें और सेवन का सही टाइम

weight loss tips: अगर आप दही खाकर वजन कम करने की सोच रहे हैं तो ये खबर आपके काम की है. 

weight loss tips: क्या सचमुच तेजी से वजन और चर्बी घटा सकता है दही? जानें जरूरी बातें और सेवन का सही टाइम
डिजाइन फोटो..

Weight Loss Tips: पिछले कुछ सालों में खराब जीवन शैली, स्ट्रेस, अनहेल्दी फूड्स, शारीरिक असक्रियता और नींद की कमी से मोटापा (obesity) एक बड़ी समस्या बनकर उभरा है. मोटापे की वजह से लोग कई गंभीर बीमारियों के शिकार हो रहे हैं.

लोग अपने बढ़ते वजन (Weight) को काबू में करने की लोग तमाम कोशिशें करते हैं, इसके बाद भी वजन कम (lose weight) नहीं होता. वजन घटाने के लिए दही खाने की सलाह दी जाती है, लेकिन क्या सच में दही से वजन और चर्बी (can lose weight) घट सकता है? आपके इसी सवाल का जवाब हम लेकर आए हैं.

क्या कहती हैं डाइट एक्सपर्ट
जानी मानी डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह की मानें तो चर्बी और वेट लॉस के लिए एक्सरसाइज और हेल्दी डाइट दोनों ही जरूरी है. अपने रोजाना के भोजन में कुछ बदलाव करने से वजन घटाने में मदद मिल सकती है. उनके मुताबिक मोटापा कम करने में दही का सेवन भी फायदेमंद होता है, जानिये कैसे.

बीएमआई पर रहता है कंट्रोल
डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, दही में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है जो बॉडी मास इंडेक्स यानी बीएमआई पर निगरानी रखता है. डाइट में इसे शामिल करने से कुछ किलो वजन कम किया जा सकता है.

लंबे समय तक रखता है संतुष्ट
दही एक लो कार्ब और हाई प्रोटीन फूड है, ऐसे में वेट लॉस के लिए ये बेस्ट फूड्स में से एक है. दही में मौजूद प्रोटीन लीन मसल मास को बनाए रखने और तोंद कम करने में मददगार होता है. इस लिहाज से दही वजन घटाने में मदद करता है. 

Benefits of cloves: इस समस्या से परेशान मर्द इस वक्त खा लें 3 लौंग, फायदे चौंका देंगे!

बढ़ाता है मेटाबॉलिज्म
विशेषज्ञों के मुताबिक जिन लोगों का मेटाबॉलिज्म मजबूत होता है, उन्हें वजन घटाने में आसानी होती है. दही में प्रो-बायोटिक्स होते हैं जो पाचन क्षमता को बढ़ाते हैं, इससे चयापचय भी बेहतर होता है. लिहाजा ये वजन घटाने में कारगर माना गया है. 

दही खाने के फायदे (benefits of eating curd)

  • गर्मी के मौसम में दही का कूलिंग इफेक्ट शरीर के लिए फायदेमंद होता है
  • डिहाइड्रेशन और पाचन संबंधी दिक्कतों को दूर करने में दही का सेवन असरदार होता है
  • जो लोग वजन घटाने को इच्छुक होते हैं उन्हें दही खाने की सलाह दी जाती है.
  • ये आपके दांतों और हड्डियों को मजबूत बनाता है
  • दही डाइजेशन सही करता है और हृदय के लिए अच्छा होता है.

इस तरह करें दही का सेवन (how to consume curd)
आप दोपहर या रात के खाने के साथ एक कटोरी दही खा सकते हैं स्मूदी के रूप में नाश्ते में इसका सेवन कर सकते हैं. वजन घटाने में रायता, छाछ और लस्सी भी फायदेमंद हो सकता है. 

ये भी पढ़ें; सेहत के लिए रोज एक उबला अंडा है बेहद फायदेमंद, मिलते हैं जबरदस्त लाभ, बस जान लीजिए सेवन का सही टाइम

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.