विटामिन बी12 कमी से होती हैं ये गंभीर बीमारियां, शरीर में दिखें ये बदलाव तो हो जाएं सावधान, जानें बचने का तरीका

बदलती लाइफस्टाइल में लोगों के खान-पान की वजह से शरीर में कई विटामिन और पोषक तत्वों की कमी हो जाती है. एक स्वस्थ्य शरीर के लिए कई तरह के विटामिन जरूरी होते हैं. उन्ही में से एक है विटामिन बी12. जी हां शरीर के लिए विटामिन बी12 का कोई दूसरा पौष्टिक विकल्प नहीं हो सकता.

विटामिन बी12 कमी से होती हैं ये गंभीर बीमारियां, शरीर में दिखें ये बदलाव तो हो जाएं सावधान, जानें बचने का तरीका
डिजाइन फोटो..

नई दिल्ली: बदलती लाइफस्टाइल में लोगों के खान-पान की वजह से शरीर में कई विटामिन और पोषक तत्वों की कमी हो जाती है. एक स्वस्थ्य शरीर के लिए कई तरह के विटामिन जरूरी होते हैं. उन्ही में से एक है विटामिन बी12. जी हां शरीर के लिए विटामिन बी12 का कोई दूसरा पौष्टिक विकल्प नहीं हो सकता. यह पानी में घुलनशील होने के साथ ही शरीर की कई गतिविधियों में शामिल होता है, जो रेड ब्लड सेल, डीएनए का निर्माण करने में मदद करता है. 

डाइटिशियन डॉ. रंजना सिंह कहती हैं कि शरीर में मेटाबॉलिज्म से लेकर डीएनए सिंथेसिस और रेड ब्लड सेल्स के लिए विटामिन बी12 की जरूरत पड़ती है. नर्वस सिस्टम को हेल्दी बनाएं रखने के लिए भी विटामिन बी12 बहुत जरूरी है. अगर शरीर में विटामिन बी12 की कमी होती है तो आप कई गंभीर बीमारियों के शिकार हो सकते हैं. ऐसे में आपको शरीर में विटामिन बी12 की कमी से होने वाली बीमारी और उनके लक्षणों के बारे में पता होना चाहिए.  

विटामिन बी12 की कमी के लक्षण

  1. स्किन का पीला पड़ना
  2. जीभ में दाने होना या लाल पड़ जाना
  3. आंखो की रोशनी कम होना
  4. मुंह में छाले
  5. याददाश्त में कमी
  6. डिमेंशिया
  7. अधिक कमजोरी या सुस्ती
  8. डिप्रेशन

1. विटिलिगो
डॉक्टर रंजना सिंह बताती हैं कि यह एक ऐसी बीमारी है, जिसे सफेद दाग भी कहते हैं. ये हाइपरपिग्मेंटेशन के विपरीत है. इसमें शरीर में मेलेनिन की कमी हो जाती है, जिससे सफेद पैच बन जाते हैं. विटिलिगो की समस्या आमतौर पर शरीर के उन हिस्सों पर होती है जो सूर्य की रोशनी के सीधे संपर्क में आते हैं. आपके चेहरे, हाथ, पैर और गर्दन पर इसका असर हो सकता है. 

2. एंगुलर चेलाइटिस

विटामिन बी12 की कमी से होने वाली ये ऐसी बीमारी है, जिसमें मुंह के कोनों पर रेडनेस और सूजन आ जाती है. एंगुलर चेलाइटिस होने पर सबसे पहले लालिमा और सूजन आती है. 

3. हाइपरपिग्मेंटेशन

हाइपरपिग्मेंटेशन में स्किन पर दाग-धब्बे, पैच या स्किन का कलर डार्क हो जाता है. ये डार्क पैच आपके चेहरे या शरीर के किसी भी हिस्से पर हो सकते हैं. ऐसा तब होता है जब त्वचा में ज्यादा मात्रा में मेलानिन पिंग्मेंट बनने लगता है. इसमें शरीर के किसी भी हिस्से पर भूरे, काले रंग के धब्बे हो सकते हैं.

विटामिन बी 12 की कमी से होने वाली दूसरी समस्याएं
अगर आपके शरीर में विटामिन बी 12 की कमी है तो ऐसे में आपको एनीमिया, थकान, स्मृति ह्रास, मिजाज बिगड़ना, चिड़चिड़ापन, झुनझुनी या हाथ-पैरों में अकड़न, दृष्टि दोष, मुंह के छालों, कब्ज, दस्त, मस्तिष्क संबंधी समस्याएं हो सकती हैं.

इन चीजों से पूरी करें विटामिन बी12 की कमी 
विटामिन बी12 की ज्यादा कमी होने पर आप डॉक्टर से सलाह लें. आपको विटामिन बी12 के सप्लीमेंट्स दिए जा सकते हैं. इसके अलावा अगर आप नॉनवेज खाते हैं तो फिश, अंडे, मीट, शेलफिश से विटामिन बी12 की कमी पूरी कर सकते हैं. वेज में आप दूध, दही, पनीर या चीज खा सकते हैं. इस तरह के खाने से आपको प्राकृतिक रुप से विटामिन बी12 मिले जाएगा.

ये भी पढ़ें: बच्चों समेत इनके लिए बेहद फायदेमंद है नारियल पानी, एक्सपर्ट्स ने बताया सेवन का सही समय, जानें लाभ

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.