अमेरिका में रहने वालों की उम्र हुई कम, जानिए क्या है वजह
Advertisement

अमेरिका में रहने वालों की उम्र हुई कम, जानिए क्या है वजह

अमेरिका में आत्महत्या के मामलों में 3.7 प्रतिशत का इजाफा हुआ है. 

अमेरिका में रहने वालों की उम्र हुई कम, जानिए क्या है वजह

टम्पा: अमेरिका में साल 2017 में दवाओं के अत्यधिक सेवन और आत्महत्याओं के मामलों में इजाफा होने से आयु प्रत्याशा में गिरावट दर्ज की गई है.अमेरिका के राष्ट्रीय स्वास्थ्य सांख्यिकी केंद्र के इस अध्ययन में कहा गया है कि अधिक दवाएं लेने से होने वाली मौतों में साल 2016 की तुलना में 9.6 प्रतिशत का इजाफा हुआ है. इस वजह से जीवन खोने वालों की संख्या बीते साल की तुलना में 70 हजार अधिक हो गई.

वहीं, अमेरिका में आत्महत्या के मामलों में 3.7 प्रतिशत का इजाफा हुआ है. रिपोर्ट में कहा गया है कि इससे अमेरिकियों की औसत आयु में गिरावट आई है और औसत आयु साल 2016 की तुलना में 0.1 वर्ष कम होकर 78.6 साल हो गई है. ये आंकड़े ऐसे समय सामने आये हैं जब देश में दर्द निवारक दवाओं और अफीम आधारित दवाओं से बाजार भरा हुआ है, साथ ही कृत्रिम अफीम आधारित दवाएं और नशीले पदार्थ हेरोइन की भी उपलब्धता है.

आंकड़े दिखाते हैं कि पिछले कुछ साल में अमेरिका में आयु प्रत्याशा में गिरावट आई है. इस दशक में पहली बार साल 2015 में अधिक दवाएं लेना कम होती आयु प्रत्याशा की एक बड़ी वजह बना. कुल मिलाकर आयु प्रत्याशा में 2014 से गिरावट देखने को मिल रही है और अमेरिकी नागरिक जीवन के 0.3 साल खो चुके हैं. गौरतलब है कि पड़ोसी कनाडाई नागरिक अमेरिकियों की तुलना में तीन साल अधिक जीते हैं, जबकि विश्व में जापान के लोगों की औसत आयु सबसे अधिक करीब 84 साल है. 

Trending news