Health News: हार्ट अटैक, अस्थमा, कैंसर समेत इन गंभीर बीमारियों से बचाता है सेलेनियम, जानें चमत्कारिक फायदे!
X

Health News: हार्ट अटैक, अस्थमा, कैंसर समेत इन गंभीर बीमारियों से बचाता है सेलेनियम, जानें चमत्कारिक फायदे!

सेलेनियम एक स्वस्थ्य शरीर के लिए बेहद जरूरी तत्व है. स्वास्थ्य विशेषज्ञ मानते हैं कि सेलेनियम एक ऐसा पोषक तत्व है जो मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करके लोगों को मोटापा के खतरे से दूर रखता है.

Health News: हार्ट अटैक, अस्थमा, कैंसर समेत इन गंभीर बीमारियों से बचाता है सेलेनियम, जानें चमत्कारिक फायदे!

नई दिल्ली: एक स्वस्थ्य शरीर के लिए कई तरह के तत्वों की जरूरत होती है, जिसनें  विटामिन्स, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, बसा के अलावा सेलेनियम आदि शामिल है. शायद आपने सेलेनियम के बारे में बहुत कम सुना होगा, लेकिन यह शरीर के लिए बेहद आवश्यक तत्व है.

वैसे तो सेलेनियम मिट्टी में पाए जाने वाला खनिज है, इसकी जरूरत हमारे शरीर को भले ही कम मात्रा में होती है. लेकिन शरीर के कई आवश्यक कार्य सेलेनियम के बिना संभव नहीं हैं. इस खबर में हम आपको सेलेनियम के बारे में पूरी जानकारी दे रहे हैं.

शरीर के लिए क्यों जरूरी है सेलेनियम 
सेलेनियम एक स्वस्थ्य शरीर के लिए बेहद जरूरी तत्व है. स्वास्थ्य विशेषज्ञ मानते हैं कि सेलेनियम एक ऐसा पोषक तत्व है जो मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करके लोगों को मोटापा के खतरे से दूर रखता है. चाहे बात मेटाबॉलिज्म को मजबूत करने की हो या थायरॉयड फंक्शन को बेहतर करने की, सेलेनियम शारीरिक कामकाजों को सुधारता है. यही नहीं, शरीर में आयोडीन के स्तर को रेगुलेट करने में भी ये मददगार है. 

सेलेनियम से होने वाले फायदे

  1. सेलेनियम एंटिबोडीज को बढ़ावा देता है, जो इम्यून सिस्टम का हिस्सा है और इस तरह से सेलेनियम वायरस, बैक्टीरिया द्वारा उत्पन्न किए इन्फेक्शन को खत्म करने में भी मददगार होता है. 
  2. सेलेनियम शरीर में एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करता है, जो हर्ट अटैक, अस्थमा, कैंसर और एथेरोस्क्लेरोसिस जैसी बीमारियों को रोकने में मददरगार होता है. 
  3. जिन लोगों के शरीर में ये पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाया जाता है, उन्हें वायरल और बैक्टीरियल इंफेक्शन का खतरा कम होता है.
  4. सेलेनियम हमारे प्रजनन, हृदय, प्रतिरक्षा, थायरॉयड ग्रंथि के कार्य, डीएनए प्रोडक्शन और संक्रमण से होने वाले नुकसान से शरीर को प्रोटेक्ट करता है.

इन चीजों से मिलता है सेलेनियम

अंडे: एक उबला अंडा खाने से आपको 20 माइक्रोग्राम सेलेनियम मिलता है. 
ट्यूना मछली / कॉड: सेलेनियम की एक सही मात्रा समुद्री खाद्य पदार्थों में भी पाई जाती है, जैसे ट्यूना मछली, सीप, क्लैम, झींगा, सामन, केकड़ा आदि. आप इनका सेवन कर सकते हैं.
कॉटेज चीज: यह भी सेलेनियम का एक अच्छा स्रोत है।,एक कप पनीर में लगभग 20 माइक्रोग्राम सेलेनियम होता है. 
ब्राउन राइस: 1 कप उबले हुए ब्राउन राइस में 19 माइक्रोग्राम सेलेनियम होता है. 
मशरूम: मशरूम में भी तमाम पोषक तत्व होते हैं, जिसमें विटामिन डी, आयरन के अलावा इसमें 12 ग्राम सेलेनियम भी होता है. 
सूरजमुखी- सूरजमुखी के बीज भी सेलेनियम प्रदान करते हैं. आप पके हुए बीन्स के एक कप का आनंद लें और आप कुछ महत्वपूर्ण फाइबर के साथ सेलेनियम का लगभग 13 एमसीजी प्राप्त करेंगे.

एक दिन में कितनी मात्रा में खाना जरूरी

  • राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान के मुताबिक युवावस्था में प्रवेश कर चुके लोगों को दिन भर में 55 माइक्रोग्राम सेलेनियम का सेवन करना चाहिए.
  • बच्चे दैनिक रूप से करीब 30 से 40 ग्राम सेलेनियम अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. 
  • छोटे बच्चों को करीब इस पोषक तत्व से भरपूर फूड्स लगभग 20 माइक्रोग्राम खिलाना चाहिए.

ये भी पढ़ें:  गर्मियों में घर बैठे बढ़ेगी आपकी Immunity, बस खाली पेट खाना शुरू कर दें यह 3 चीजें, ये बीमारियों भी रहेंगी दूर

डिस्क्लेमर: लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. हम इसकी पुष्टि नहीं करते. इस जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.​

WATCH LIVE TV

Trending news