सर्दी के मौसम में चेहरे की झाइयां बढ़ा देती हैं परेशानी, इन उपायों से मिलेगी राहत

संतरे के जूस को एक कपड़े पर ले लें और उस कपड़े को चेहरे पर रख लें. इससे आपकी खोई हुई रौनक लौट आएगी.

सर्दी के मौसम में चेहरे की झाइयां बढ़ा देती हैं परेशानी, इन उपायों से मिलेगी राहत

नई दिल्ली: सर्दियों का मौसम अब शुरू हो गया है. इस मौसम में एक और परेशानी बढ़ जाती है. इस मौसम में हमारी त्वचा (Skin) को ज्यादा हानि पहुंचती है. इसका सबसे बड़ा कारण सर्द हवाएं और वातावरण में नमी है. इसी वजह से चेहरा शुष्क और फटा-फटा नजर आता है. ऐसे में हमें त्वचा की ज्यादा देखभाल करती होती है. आज हम आपको बताएंगे कि सर्दी के मौसम में कौन सी बातों पर ध्यान देना चाहिए, जिससे आपकी त्वचा को कोई हानि नहीं पहुंचे.

चेहरे की झाइयां बढ़ना
सर्दियों के मौसम में चेहरे पर झांइयां पड़ जाती है, जो साफ नजर आती हैं. जिसकी ज्यादा देखभाल करना जरूरी हो जाता है. चेहरे की झांइयों को दूर करने के लिए आधा नींबू, आधा चम्मच हल्दी और दो चम्मच बेसन का मिश्रण बनाकर इसे चेहरे पर लगा लें. इस पेस्ट को तीन से चार बार लगाने से चेहरे की झांइयां चली जाएंगी और चेहरे का निखार लौट आएगा.

साबुन का इस्तेमाल कम करें
सर्दियों में साबुन का इस्तेमाल कम करें. क्योंकि साबुन के ज्यादा इस्तेमाल करने से चेहरे का रूखापन बढ़ जाता है.

चेहरे की करें मालिश
अगर आप त्वचा की मालिश करना चाहते हैं तो कोको बटर, मिल्क क्रीम, मक्खन कोल्ड क्रीम, मॉइश्चराइजर आदि चेहरे के लिए बेहद कारगर साबित हो सकते हैं.

ज्यादा गर्म पानी से न नहाएं
सर्दियों में ज्यादा तेज गर्म पानी से नहाना त्वचा के लिए नुकसानदायक होता है. नहाते समय ऐसे में आप बेबी ऑयल की कुछ बूंदे पानी में डाल लें या फिर बॉडी ऑयल के अलावा ऑलिव ऑयल की कुछ बूंदे भी डाल सकते हैं. इससे त्वचा मुलायम बनी रहेगी.

स्टीम बाथ (Steam bath) लें सकते हैं
इस मौसम में स्टीम बाथ एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है. अगर आप त्वचा की शुष्कता को दूर करना चाहती हैं तो स्टीम बाथ आपकी मदद कर सकता है.

हैंड एवं बॉडी लोशन (Hand and body lotion) का प्रयोग
आपको पता होगा कि जब हम बाहर से आते हैं तो त्वचा की नमी खत्म हो जाती है, इसीलिए बाहर से आने के बाद अपने हाथ-पैरों और चेहरे को अच्छे से धो लें. उसके बाद हैंड या बॉडी लोशन को लगाएं, इससे रूखापन दूर हो जाएगा.

ये भी पढ़ेंः सर्दियों में गुड़ सिर्फ जुकाम या खांसी से नहीं बल्कि अस्थमा से लेकर ब्लड प्रेशर तक में दे आराम

सनबर्न से परेशान (Sunburn)
सर्दियों में धूप लेने का आनंद ही कुछ और होता है, ऐसे में अगर आपको सनबर्न की परेशानी हो जाए तो घबराएं नहीं. इसके लिए आप खीरा, आलू, नीबू का रस, थोड़ी सी मुल्तानी मिट्टी का एक पेस्ट बना लें और चेहरे पर लगाएं. इस पेस्ट से कम से कम 15 से 20 मिनट तक मसाज करते रहें. ऐसा करने से सनबर्न के निशान धीरे-धीरे कम हो जाएंगे.

दाग धब्बों की परेशानी
चेहरे पर दाग-धब्बे में भी कुछ लोगों को परेशान करते हैं. ऐसे में संतरे का जूस बेहद कारगर साबित हो सकता है. क्योंकि संतरे के जूस में विटामिन सी होता है. संतरे के जूस को एक कपड़े पर ले लें और उस कपड़े को चेहरे पर रख लें. इससे आपकी खोई हुई रौनक लौट आएगी.

सेहत की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

(नोट: कोई भी उपाय अपनाने से पहले डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.