Women Health Tips: हर उम्र की महिलाएं ऐसे रखें सेहत का ध्यान, नहीं होगी कोई बीमारी!
Advertisement

Women Health Tips: हर उम्र की महिलाएं ऐसे रखें सेहत का ध्यान, नहीं होगी कोई बीमारी!

महिलाएं तमाम जिम्मेदारियों के कारण स्वास्थ पर ध्यान नहीं दे पाती हैं. स्वस्थ रहने के लिए महिलाओं को अपने खान-पान ध्यान जरूर देना चाहिए. प्रेग्नेंसी से लेकर मेनोपॉज की उम्र तक खान-पान को लेकर सावधानी बरतनी चाहिए.

सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली: महिलाएं तमाम जिम्मेदारियों के कारण स्वास्थ पर ध्यान नहीं दे पाती हैं. स्वस्थ रहने के लिए महिलाओं को अपने खान-पान ध्यान जरूर देना चाहिए. प्रेग्नेंसी से लेकर मेनोपॉज की उम्र तक खान-पान को लेकर सावधानी बरतनी चाहिए. आज हम बताने जा रहे हैं महिलाएं उम्र के हिसाब से कैसे रखें अपनी डाइट का ध्यान?

50 से ज्यादा उम्र की महिलाएं ऐसे रखे ध्यान 
50 प्लस  की महिलाओं को प्रतिदिन बैलेंस डाइट लेनी चाहिए. कार्बोहाइड्रेट की पूर्ती के लिए गेहूं,चना, जौ, दलिया, और बजरा से बना अटा लाभदायक हो सकता है. इस उम्र की महिलाओं को तले-भुने, मिर्च-मसालों वाला भोजन करने से परहेज करना चाहिए. देसी घी का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. उनको रोस्टेड, ग्रिल्ड, या एयर फायर में बनी डिशेज खाना चाहिए.

स्वस्थ रहने के लिए उचित मात्रा में विटामिंस, मिनरल्स, प्रोटीन और कैल्शियम वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए. इस उम्र में मांसपेशियों को मजबूती के लिए प्रोटीन रिच डाइट अपने खाने में जरूर शामिल करना चाहिए.

40 से ज्यादा उम्र की महिलाएं ऐसे रखें ध्यान 
इस उम्र की महिलाओं को डाइट का अधिक ध्यान रखना चाहिए. क्योंकि यह हार्मोनल चेंज का समय होता है. इस दौरान आप मेनोपॉज की तरफ जा रही होती हैं. इसलिए अपने डाइट में विटामिन डी, विटामिन सी, जैसे रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने वाले  विटामिन ज्यादा लेना चाहिए. इसके लिए खाने में  फल सब्जियां शामिल करना चाहिए. रिफाइंड, मैदा, चीनी का इस्तेमाल कम से कम करना चाहिए. 

30 से 40 वर्ष की महिलाएं ऐसे रखें ध्यान 
इस उम्र की महिलाओं को हाई बॉयोलॉजिकल फूड लेने चाहिए. यह असानाी से पच जाता है. जैसे चिया सिड्स , मटर , दालें , पनीर, अंडा, चिकन,  और फिश. फाइबर रिच पदार्थों को खाने में शामिल करना चाहिए. साबुत अनाज, साबुत दालें, फल-सब्जियां, ड्राइ फ्रूट फाइबर के अच्छे स्त्रोत माने जाते हैं. आयरन विटामिन बी9, फोलेट, बी12 साइबोग्लेबिन, विटामिन सी और प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए. 

30 से कम उम्र की महिलाएं ऐसे रखें ध्यान 
इस उम्र में ज्यादातर महिलाएं प्रेग्नेंसी की प्लानिंग करती हैं. ऐसे में महिलाओं को कम से कम 3 महीने पहले, फोलिक एसिड जरूर लेनी चाहिए. पीरियड्स से पहले आयरन रिच डाइट ज्यादा लेना चाहिए. कम से कम 400 आईयू फोलिक एसिड का रोजाना सेवन करना चाहिए. प्रेग्नेंसी की जानकारी होने के बाद महिलाओं को अपनी डाइट पर पूरा फोकस करना चाहिए. गर्भवती महिलाओं को डाइट में प्रोटीन, विटामिंस, कैल्शियम, आयरन, कार्बोहाइड्रेट, जैसे तत्व की कमी शरीर में नहीं होने देना चाहिए. इसके लिए अपने डॉक्टर्स से सलाह लेकर डाइट चार्ट बनवा लेना चाहिए. 

WATCH LIVE TV

Trending news