Work from home tips: वर्क फ्रॉम होम की वजह से हो सकती हैं सेहत से जुड़ी ये दिक्कतें, इग्नोर न करें; ऐसे निकालें समाधान

कोरोना के बढ़ते मामलों की वजह से बहुत से लोग बीते एक साल से भी ज्यादा समय से वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं. ऐसे में अगर आपने कुछ गलतियां की तो आपकी सेहत खराब हो सकती है. इसलिए इन आसान टिप्स को अपनाएं.

Work from home tips: वर्क फ्रॉम होम की वजह से हो सकती हैं सेहत से जुड़ी ये दिक्कतें, इग्नोर न करें; ऐसे निकालें समाधान
वर्क फ्रॉम होम करते हुए ऐसे रहें फिट

नई दिल्ली: कोरोना महामारी का कहर (Coronavirus) कम होने का नाम नहीं ले रहा. भारत समेत दुनियाभर में बीते 1 साल से भी ज्यादा समय से बहुत से लोग वर्क फ्रॉम होम (Work From Home WFH) यानी घर पर रहकर ही ऑफिस का काम कर रहे हैं. WFH के कारण कोरोना से तो बचाव हो ही रहा है, साथ ही कुछ और फायदे भी हैं लेकिन यह आपके शारीरिक और मानसिक सेहत पर कई तरह से बुरा असर भी डाल सकता है (Side effects of wfh). लिहाजा घर से काम करते वक्त भी हेल्दी बने रहने के लिए इन बातों का रखें ध्यान.

वर्क फ्रॉम होम की वजह से हो रही हैं ये दिक्कतें

1. अकेलापन- लंबे समय तक एक ही जगह पर बंद रहने, लोगों से मेल-जोल न कर पाने की वजह से उदासी, अकेलापन और डिप्रेशन (Loneliness and depression) जैसी दिक्कतें होने का खतरा रहता है. लिहाजा वर्चुअल तरीके से ही सही लेकिन लोगों के साथ संपर्क बनाए रखें.
2. बर्नआउट- घर से काम करने के दौरान अक्सर शेड्यूल मेंटेन नहीं हो पाता जिस वजह से स्ट्रेस और बर्नआउट का खतरा (Burnout risk) अधिक रहता है.

ये भी पढ़ें- वर्क फ्रॉम होम करते वक्त अपनी डाइट का भी रखें ध्यान

3. वजन बढ़ना- स्ट्रेस जैसे ही होता है हम ज्यादा खाने लगते हैं. साथ ही वर्क फ्रॉम होम की वजह से हम कई-कई घंटों तक एक ही जगह पर एक ही पोजिशन में बैठे रहते हैं, एक्सरसाइज नहीं करते. इस वजह से वजन बढ़ना (Weight Gain) तो लाजिमी है.
4. बैकपेन- ऑफिस में तो आप प्रॉपर चेयर टेबल पर बैठकर काम करते हैं. लेकिन घर में बेड पर, सोफे पर जहां मन आया वहां बैठकर काम करते हैं. इस वजह से कंधा, बाजू और पीठ में दर्द (Shoulder and back pain) होने लगता है. 

खुद को हेल्दी रखने के लिए ये टिप्स अपनाएं

-जिस तरह आप ऑफिस जाते वक्त एक रूटीन का पालन करते थे, ठीक उसी तरह वर्क फ्रॉम होम के समय भी सही रूटीन फॉलो करें (Follow routine). सुबह काम करने से पहले नहा धोकर घर का बाकी काम निपटा लें. समय से सोएं और समय से जागें ताकि आपको स्ट्रेस कम महसूस हो. 

ये भी पढ़ें- घर पर कोरोना का इलाज करते वक्त अपनाएं ये नियम, खानपान का भी रखें ध्यान

-एक्सरसाइज करने से शारीरिक और मानसिक दोनों तरह के लाभ होते हैं (Regular exercise). इसलिए भले ही आप घर के बाहर या जिम न जा पा रहे हों लेकिन घर पर ही रहकर वर्कआउट जरूर करें. संभव हो तो सिटिंग की जगह स्टैंडिंग डेस्क का इस्तेमाल करें. फिजिकल एक्टिविटी भी जरूर करें.

-आप घर से काम कर रहे हैं इसलिए कुछ भी जंक फूड खाकर अपनी सेहत खराब न करें (Eat healthy). फल, सब्जियां, साबुत अनाज, दूध, अंडा, नट्स आदि को अपनी डाइट में शामिल करें. चीनी और नमक वाली चीजें कम खाएं. साथ ही कब्ज, मूड स्विंग जैसी समस्या से बचने के लिए पानी भी नियमित रूप से पीते रहें. 

-जब लोग घर से काम करते हैं तो अक्सर घर और काम के बीच बैलेंस नहीं बन पाता (Work life balance). इसलिए अपने काम की सीमाएं तय करें. अगर संभव हो तो अलग वर्कस्पेस बनाएं, 15-20 मिनट मॉर्निंग ब्रेक और 15-20 मिनट लंच ब्रेक जरूर लें. ऑफिस के काम के घंटे खत्म होने के बाद ऑफिस के बारे में न सोचें.

(नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें. Zee News इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें. 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.