Diabetes Foods: इन सब्जियों को कभी ना खाएं डायबिटीज के मरीज, शुगर अचानक हो जाता है हाई
Advertisement

Diabetes Foods: इन सब्जियों को कभी ना खाएं डायबिटीज के मरीज, शुगर अचानक हो जाता है हाई

Worst Foods for Diabetic Patients: डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है, जो कि दुनिया की सबसे ज्यादा आबादी को शिकार बना रही है. इसलिए इन लोगों को ये सब्जियां खाने से पहले एक बार जरूर सोचना चाहिए.

सांकेतिक तस्वीर

सब्जियों का सेवन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है. लेकिन हर स्थिति में सभी सब्जियां एक जैसा असर नहीं देती. जैसे डायबिटीज के मरीजों को कुछ सब्जियां खाने से परेशानी हो सकती है और उनके ब्लड शुगर का लेवल अचानक बढ़ सकता है. जिसके कारण मधुमेह के मरीजों को डायबिटीज के गंभीर लक्षणों को सामना भी करना पड़ सकता है. आइए जानते हैं कि डायबिटीज में कौन-सी सब्जियां नहीं खानी चाहिए.

Foods to avoid in diabetes: डायबिटीज में भूलकर भी ना खाएं ये सब्जियां
डायबिटीज में आपको लो-ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फूड्स का सेवन करना चाहिए. हाई-ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फूड अचानक और तेजी से ब्लड शुगर में बढ़ोतरी कर देते हैं. हालांकि, ऐसा नहीं है कि इन सब्जियों का सेवन बिल्कुल बंद कर देना चाहिए. लेकिन आपको इन्हें खाने से पहले किसी न्यूट्रिशनिस्ट से सलाह जरूर लेनी चाहिए.

1. हरी मटर
हरी मटर में प्रोटीन और फाइबर की अच्छी मात्रा होती है. जो कि शरीर को फायदा दे सकती है. लेकिन इसमें कार्ब्स की मात्रा भी काफी होती है. जो कि ब्लड शुगर को तेजी से बढ़ा सकती है. 1 कप हरी मटर में करीब 20 ग्राम कार्ब्स मौजूद हो सकते हैं.

2. आलू
आलू का सेवन करने से शरीर को कई सारे विटामिन, मिनरल्स और फाइबर मिलता है. लेकिन जरूरत से ज्यादा आलू का सेवन डायबिटिक पेशेंट्स के लिए परेशानी खड़ी कर सकता है. क्योंकि, इस फूड में कार्ब्स की मात्रा अच्छी होती है. आप 100 ग्राम आलू से करीब 17 ग्राम कार्ब्स प्राप्त कर सकते हैं.

3. शकरकंद
शकरकंद में एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन और मिनरल्स बहुतायत मात्रा में होते हैं. लेकिन आलू की तरह इसका भी अत्यधिक सेवन डायबिटीज की बीमारी को गंभीर बना सकता है. क्योंकि, आप 100 ग्राम शकरकंद का सेवन करके करीब 20 ग्राम कार्ब्स पाते हैं. जो कि ब्लड में तेजी से घुलकर हाई शुगर कर सकता है.

4. मक्का
मक्का एक स्टार्ची फूड है, जो कि शरीर को प्रोटीन, विटामिन व अन्य मिनरल्स देता है. लेकिन आप कार्ब्स की बात करें, तो 100 ग्राम मक्का खाने से करीब 20 ग्राम कार्ब्स मिलता है. जो कि मधुमेह के रोगियों के लिए नुकसानदायक हो सकता है. इसलिए डायबिटीज की बीमारी को कंट्रोल में रखने के लिए न्यूट्रिशनिस्ट से डाइट की सलाह जरूर लें.

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news