International Yoga Day 2021: योग गुरु से जानें चंद्र नमस्कार करने का आसान तरीका, मिलते हैं चमत्कारिक लाभ

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2021: अगर आप सुबह सूर्य नमस्कार (Surya Namaskar) नहीं कर पा रहे हैं, तो उसके जैसे फायदे प्राप्त करने के लिए शाम को चंद्र नमस्कार (Chandra Namaskar) कर सकते हैं.

International Yoga Day 2021: योग गुरु से जानें चंद्र नमस्कार करने का आसान तरीका, मिलते हैं चमत्कारिक लाभ
सांकेतिक तस्वीर

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2021: सूर्य नमस्कार (Surya Namaskar) के फायदों के बारे में सभी जानते हैं. लेकिन चंद्र नमस्कार (Moon Salutation) के बारे में लोगों को काफी कम पता है. लेकिन यह योगासन उन लोगों के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है, जो सुबह के समय योगा नहीं कर पाते हैं. ऐसे लोगों के मन में यह सवाल रहता है कि आखिर शाम या रात के समय कोई योगासन किया जा सकता है या नहीं. इसके अलावा, क्या शाम के समय किसी योगासन से सूर्य नमस्कार की तरह फायदा मिल सकता है. तो इन सभी सवालों का जवाब 'हां' है. दरअसल, चंद्र नमस्कार (Chandra Namaskar Steps) शाम या रात को चंद्रमा की उपस्थिति में किया जाता है. यह शरीर में शांति, सौम्यता व ताकत का संचार करता है. आइए योग गुरु द्वारा इसे करने का सही तरीका व फायदे जानते हैं.

ये भी पढ़ें: Headstand Benefits: शीर्षासन को कहते हैं योगासनों का राजा, मिलते हैं कमाल के फायदे

Moon Salutation: चंद्र नमस्कार के फायदे (Chandra Namaskar Ke Fayde)
योग गुरु, आचार्य प्रतिष्ठा ने जी न्यूज को बताया कि चंद्र नमस्कार करने से कई फायदे मिलते हैं और आपको चंद्रमा के गुण प्राप्त होते हैं. आइए इससे मिलने वाले फायदों के बारे में जानते हैं. जैसे-

  • मोटापा दूर करके पेट पतला होता है
  • आंखों को स्वस्थ रखेगा
  • गुस्सा कम करके मन शांत करेगा
  • सौंदर्य प्रदान करेगा
  • गहरी नींद दिलाता है
  • बालों को स्वस्थ बनाता है
  • कमर का दर्द कम करता है
  • फेफड़ों को मजबूत करता है
  • सीना चौड़ा होता है, आदि

ये भी पढ़ें: Camel Pose Benefits: उष्ट्रासन करने के 5 आसान स्टेप, शरीर के 3 हिस्से बनते हैं मजबूत

Chandra Namaskar Steps: चंद्र नमस्कार कैसे करें
योग गुरु, आचार्य प्रतिष्ठा के मुताबिक चंद्र नमस्कार को 16 बार दोहराना चाहिए. हालांकि, शुरुआत में आप 3 से 4 बार इस योगासन को दोहरा सकते हैं और फिर धीरे-धीरे इसे 16 बार तक ले जाएं. आइए, चंद्र नमस्कार करने के स्टेप्स जानते हैं.

  1. प्रणाम आसन- सबसे पहले अपने पैरों को मिलाकर सीधे खड़े हो जाएं और हाथों को नमस्कार की स्थिति में लाएं. चंद्रमा को देखें और उसकी सौम्यता का एहसास करें.
  2. हस्तोत्तानासन- अब सांस भरें और हाथों को ऊपर की तरफ सीधा उठाते हुए जितना संभव हो पीछे ले जाएं. कमर दर्द की स्थिति में बहुत ज्यादा पीछे ना झुकें.
  3. पादहस्तासन- अब सांस छोड़ते हुए आगे की तरफ झुकें. अगर संभव हो, तो बिना घुटने मोड़े हाथों को जमीन पर टिकाएं और माथे को घुटनों पर लगाएं. वरना आप घुटने थोड़े मोड़ भी सकते हैं.
  4. अर्धचंद्रासन- अब सांस भरते हुए अपने बाएं पैर को पीछे ले जाते हुए तलवे को आसमान की तरफ रखें और हाथों को जोड़कर जितना हो सके पीछे की तरफ ले जाएं. इसके बाद सांस छोड़ते हुए आगे आ जाएं.
  5. दंडासन- अब सांस भरते हुए दूसरे पैर को भी पीछे ले जाएं और अपनी कमर, गर्दन और कूल्हों को एक रेखा में रखें. अपनी हथेलियों को कंधों के नीचे रखें और सामने की तरफ देखकर सांस छोड़ें.
  6. साष्टांग प्रणाम- सांस भरते हुए दोनों पंजे, दोनों घुटने, दोनों हथेली, छाती और ठुड्डी जमीन पर टिकाएं और सांस छोड़ें.
  7. भुजंगासन- सांस भरते हुए कूल्हों को नीचे जमीन पर लगाकर एड़ी व पंजे मिलाएं और छाती को सामने की तरफ खोलकर सिर को जितना हो जा सके पीछे ले जाएं.
  8. अधोमुख श्वानासन- सांस छोड़ते हुए तलवों को जमीन पर टिका लें और कूल्हों को बिल्कुल ऊपर हवा में ले जाएं और दोनों हाथों के बीच में सिर लाकर पैर के पंजों को देखें और सिर व गर्दन को ढीला छोड़ दें.
  9. अर्धचंद्रासन- सांस भरते हुए फिर से बाएं पैर को अर्धचंद्रासन की स्थिति में लाएं. सांस छोड़ते हुए हाथों को आगे की तरफ लाएं और जमीन पर दोनों हथेली टिका लें.
  10. पादहस्तासन- फिर पूरा सांस छोड़ते हुए पादहस्तासन की स्थिति में आ जाएं.
  11. हस्तोत्तानासन- सांस भरते हुए सीधा खड़े होकर हाथों को ऊपर उठाकर जितना हो सके पीछे ले जाएं.
  12. प्रणाम आसन- इसके बाद फिर से प्रणाम की स्थिति में आ जाएं और चंद्रमा को देखें. शांति व सौम्यता को अनुभव करें.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

ये भी पढ़ें: Yoga For Hair: गंजापन दूर करने के लिए सबसे फायदेमंद योगासन, मिलेंगे मजबूत और घने बाल

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.