अगर आपको भी लगती है कम भूख, तो जान लें- हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां

बहुत से ऐसे लोग होते हैं जिन्हें भूख न लगना या कम भूख लगने (Appetite Loss) की समस्या होती है. जो की आपकी सहत के लिए अच्छा संकेत नहीं है. अगर आपको भूख कम लगती है, तो इसके कई कारण हो सकते हैं, जिनमें कुछ मानसिक कारण हैं, तो कुछ बीमारियां भी हैं.

अगर आपको भी लगती है कम भूख, तो जान लें- हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां

नई दिल्ली: बहुत से ऐसे लोग होते हैं जिन्हें भूख न लगना या कम भूख लगने (Appetite Loss) की समस्या होती है. जो की आपकी सहत के लिए अच्छा संकेत नहीं है. अगर आपको भूख कम लगती है, तो इसके कई कारण हो सकते हैं, जिनमें कुछ मानसिक कारण हैं, तो कुछ बीमारियां भी हैं. कभी-कभार भूख कम लगना सामान्य है, मगर यदि आपको अक्सर ही भूख कम लगती है, तो ये चिंता की बात है. इस विषय पर डायटिशियन्स और हेल्थ एक्सपर्ट डॉ. पूनम शर्मा (नोएडा) से जानें कुछ जरूरी बातें...

क्यों लगती है कम भूख?
-शरीर में किसी तरह के वायरस (Virus), बैक्टीरिया (Bacteria) या फंगस (Fungus) के प्रवेश करने के बाद इंफेक्शन (Infection) होने की वजह से कम हो सकती है भूख.
-कई बार तनाव, चिंता, दुख, बोरियत और बेचैनी की अवस्था में मनोवैज्ञानिक कारणों से भी भूख कम लग सकती है. वैसे इन्हीं अवस्थाओं में कुछ लोगों की भूख बढ़ भी जाती है.
-किसी डिसऑर्डर, जैसे- एनोरेक्सिया नर्वोसा आदि का शिकार होने पर भी भूख कम लगती है. ऐसा अक्सर सख्त डाइट फॉलो करने वालों के साथ होता है.
-इसके अलावा भूख कम लगने का कारण शरीर में पलने वाली कई सामान्य या गंभीर बीमारियां भी हो सकती हैं. 

भूख कम लगना किन बीमारियों के हैं संकेत
-लिवर (Lever) से जुड़ी कोई समस्या (क्रॉनिक लिवर डिजीज)
-किडनी फेल्योर
-हाइपोथायरॉइडिज्म
-शरीर में खून की कमी (एनीमिया)
-हार्ट फेल्योर
-डिमेंशिया
-एचआईवी एड्स
-कई तरह के कैंसर, खासकर कोलन कैंसर, पेट का कैंसर, ओवरीज का कैंसर, पैंक्रियाज का कैंसर
-इसके अलावा प्रेग्नेंसी की पहली तिमाही में भी कम भूख लगती है

ये भी पढ़ें, अलसी बीज के इन फायदों से अनजान होंगे आप, हर तरह की समस्या को करता है दूर

अगर आपको लंबे समय से भूख कम लगने की समस्या हो रही है या कम खाने-पीने के कारण आपका वजन घटने लगा है तो बिना देरी किए डॉक्टर से मिलना जरूरी है.

सेहत की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

VIDEO

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.