सिर्फ इसके मसाज से होती है पूरे बॉडी की हेल्दी मालिश, देखें वीडियो

मसाज शरीर के सेहतमंद होने के लिए बड़ा ही जरूरी होता है। शरीर के सभी अंगों की मालिश जरूरी होती है। लेकिन फुट मसाज से जुड़ी एक अहम बात यह भी है कि आप रात में सोने से पहले अगर अपने तलवे का मसाज करते है तो यह पूरे शरीर के मालिश करने जैसा होता है। यानी तलवे के सही मसाज से इसका लाभ शरीर के दूसरे अंगों को भी पर्याप्त ढंग से मिलता है।

सिर्फ इसके मसाज से होती है पूरे बॉडी की हेल्दी मालिश, देखें वीडियो

नई दिल्ली: मसाज शरीर के सेहतमंद होने के लिए बड़ा ही जरूरी होता है। शरीर के सभी अंगों की मालिश जरूरी होती है। लेकिन फुट मसाज से जुड़ी एक अहम बात यह भी है कि आप रात में सोने से पहले अगर अपने तलवे का मसाज करते है तो यह पूरे शरीर के मालिश करने जैसा होता है। यानी तलवे के सही मसाज से इसका लाभ शरीर के दूसरे अंगों को भी पर्याप्त ढंग से मिलता है।

मसाज थैरेपी के तकनीक को अपनाकर आप पैरों और तलवों की उचित और हेल्दी मसाज कर सकते है जो बेहद आसान होता है। तलवे में मसाज से शरीर के सभी अंगों को आराम मिलता है और स्वास्थ्य लाभ होता है जिससे शरीर भी स्वस्थ रहता है। क्योंकि तलवे के प्वाइंट्स शरीर के ब्रेन, हृदय, हाथ, कंधे आदि सभी अंगों से जुड़े होते है।  

जब आप पैरों के तलवे की मसाज करते है तो रक्त संचार में गति आती है। शरीर के सभी हिस्से में रक्त का प्रवाह संतुलित ढंग से होने लगता है जिससे आपके शरीर में ताजगी और स्फूर्ति आती है। मानव शरीर की बात करे तो पैरों में 15,000 नसें होती है जिससे शरीर के सभी अंगों का नेटवर्क इन नसों के जरिए जुड़ा होता है।  

VIDEO देखने के लिए CLICK करें

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.