Good Night Habits: बस सोने से पहले ये चीज खा लीजिए, असर आपको चौंका देगा
Advertisement

Good Night Habits: बस सोने से पहले ये चीज खा लीजिए, असर आपको चौंका देगा

Healthy Foods for Sleep: अगर आपको रात में नींद नहीं आती, तो सोने से पहले जरूर खाएं ये चीजें....

सांकेतिक तस्वीर

रात को सोने से पहले आप क्या खाते हैं और क्या नहीं, इसका आपकी सेहत पर बहुत असर पड़ता है. अगर आप रोजाना इनमें से किसी भी एक या एक से ज्यादा चीजों को सोने से पहले खाते हैं, तो इससे मिलने वाला फायदा आपको चौंका देगा. दरअसल, इस उपाय से आपको गहरी और सुकून भरी नींद मिलेगी. जो ना सिर्फ आपके तनाव को कम करेगी, बल्कि शारीरिक अंगों की कार्यक्षमता सुधारेगी और आप अगले दिन तरोताजा महसूस करेंगे.

ये भी पढ़ें: Health Tips: कम उम्र में ही बूढ़ा बना देती हैं ये 6 पर्सनल आदतें, आज से ही छोड़ दें

अनिद्रा की समस्या: सोने से पहले जरूर खाएं ये चीजें (Night time foods)
कंसल्टेंट डाइटिशियन डॉ. रंजना सिंह का कहना है कि कई लोग गहरी व सुकून भरी नींद के लिए नींद की गोली खाते हैं, जो कि शरीर पर बुरा असर कर सकती है. इसकी जगह आप अनिद्रा को दूर करने के लिए यहां बताए जा रहे फूड्स का सेवन कर सकते हैं. आमतौर पर आप इन फूड्स का सेवन सोने से 2 घंटे पहले कर सकते हैं.

गहरी नींद आने की दवा: बादाम (Almond Benefits)
अगर आप रातभर नींद का इंतजार करते रहते हैं, तो रोजाना सोने से पहले 3-4 बादाम खाना शुरू कर दीजिए. बादाम यानी आलमंड में मौजूद मैग्नीशियम शरीर की मसल्स को आराम देता है. इसके अलावा इसमें मेलाटोनिन हॉर्मोन (melatonin hormone for sleep) भी होता है, जो दिमाग को सोने के लिए संकेत भेजता है.

नींद आने का रामबाण इलाज: खसखस वाला दूध
इंसोम्निया (अनिद्रा) की परेशानी दूर करने के लिए आपको सोने से पहले खसखस वाला दूध पीना चाहिए. अगर आप रोजाना सोने से आधा घंटा पहले इस दूध का सेवन करेंगे, तो आपकी दिनभर की थकान व तनाव दूर हो जाएगा और दिमाग को आराम मिलेगा.

ये भी पढ़ें: Fast Weight loss: सिर्फ 3 आसान तरीकों से पेट की चर्बी हो जाएगी गायब, बहुत जल्दी मिलेगी फिट बॉडी

केला खाएं
केले में विटामिन बी-6 होता है, जो कि मेलोटोनिन हॉर्मोन को बढ़ाने में मदद करता है. जिससे बेड पर लेटने के बाद आपके दिमाग को सोने के संकेत मिलने लगते हैं. इसकी मदद से आपको रातभर गहरी और सुकून भरी नींद मिलती है.

गहरी नींद के लिए शकरकंद
शकरकंद आपकी नींद के लिए बहुत लाभकारी है. केले की तरह इसमें भी पोटैशियम, कैल्शियम और मैग्नीज जैसे पोषक तत्व होते हैं. ये पोषक तत्व आपके शरीर और दिमाग को रिलैक्स करने में मदद करते हैं और अनिद्रा भगाते हैं.

दूध के साथ सीरियल्स (Cereals)
अक्सर लोग ब्रेकफास्ट के समय सीरियल्स खाते हैं, लेकिन अगर आप इसे रात के समय गुनगुने दूध के साथ खाएंगे, तो भी फायदा होगा. इसमें कार्ब्स मौजूद होते हैं, जो शरीर में रक्त प्रवाह और ट्रिप्टोफैन हॉर्मोन का उत्पादन बढ़ाने में मदद करते हैं. इससे गहरी और सुकून भरी नींद मिलती है.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

Trending news