ZEE जानकारीः भारत की करीब 8 प्रतिशत आबादी Hypertension की शिकार है
Advertisement

ZEE जानकारीः भारत की करीब 8 प्रतिशत आबादी Hypertension की शिकार है

इस सर्वे में करीब 2 करोड़ लोगों का Blood Pressure चेक किया गया. और इसमें ये पता चला कि 2 करोड़ लोगों में से 28 लाख High Blood Pressure से पीड़ित हैं 

ZEE जानकारीः  भारत की करीब 8 प्रतिशत आबादी Hypertension की शिकार है

आज हमारे पास आपकी सेहत से जुड़ी एक ज़रूरी ख़बर है. इस ख़बर को देखने के बाद आपको भी अपना ब्लड प्रेशर यानी BP चेक करवा लेना चाहिए. क्योंकि अब भारत के लोग अपने ख़राब खानपान, Life Style और ज़बरदस्त तनाव की वजह से Blood Pressure के शिकार हो रहे हैं. भारत में हर 8 में से एक व्यक्ति  High Blood Pressure यानी Hypertension का मरीज़ बन चुका है. देश के स्वास्थ्य मंत्रालय ने Preventive Health Programme के तहत देश के 100 ज़िलों में एक सर्वे किया.

इस सर्वे में करीब 2 करोड़ लोगों का Blood Pressure चेक किया गया. और इसमें ये पता चला कि 2 करोड़ लोगों में से 28 लाख High Blood Pressure से पीड़ित हैं . इससे ये पता चलता है कि हमारे देश के लोग अपनी सेहत के प्रति कितने लापरवाह हैं . और उन्हें इस बात का अंदाज़ा ही नहीं है कि वो ब्लडप्रेशर के मरीज़ बन चुके हैं. सबसे चौकाने वाली बात ये है कि ये बीमारी.. ग्रामीण भारत में बहुत तेजी से बढ़ी है . आमतौर पर लोगों की ये धारणा होती है कि स्वस्थ भारत....गांवों में बसता है लेकिन इस सर्वे ने इस बात को गलत साबित कर दिया है . 

इन आंकड़ों के मुताबिक, भारत की करीब 8 प्रतिशत आबादी Hypertension की शिकार है इनमें पुरुषों की संख्या 10 प्रतिशत और महिलाओं की संख्या करीब 7 प्रतिशत है .ये सर्वे अभी ख़त्म नहीं हुआ है, अभी सिर्फ 100 ज़िलों के नतीजे आए हैं. इसका लक्ष्य है...वर्ष 2025 तक देश के 500 ज़िलों तक पहुंचना. यानी देश की सेहत के बारे में अभी कई बड़े खुलासे होने बाक़ी है . वैसे British Medical Journal  में छपे AIIMS के रिसर्च के मुताबिक  पिछले बीस वर्षों में.. High Blood Pressure के मरीज़ शहरी इलाकों में 23 प्रतिशत से बढ़कर 43 प्रतिशत हो गये हैं.. जबकि गावों की आबादी में ये आंकड़ा 11 प्रतिशत से बढ़कर 29 प्रतिशत तक पहुंच गया है. 

लेकिन सबसे ज्यादा परेशान करने वाली बात ये है कि 35 से 44 साल के लोगों में ये बीमारी पिछले 20 वर्षों में बहुत तेज़ी से बढ़ी है और इस उम्र के मरीज़ों की संख्या में 150 प्रतिशत से भी ज्यादा की बढ़ोतरी हुई है. वैसे तो भारत को युवा शक्ति का भंडार कहा जाता है लेकिन इन आंकड़ो देखकर लगता है कि ये युवा शक्ति ....अपनी बीमारियों की कारण समय से पहले खर्च हो रही है. इस रिसर्च को देखने के बाद आपको अपना Blood Pressure बढ़ाने की ज़रूरत नहीं है..क्योंकि हमारा मानना है कि बीमारी के आंकड़ों की जानकारी के साथ साथ बीमारी से बचने के उपाय भी आपको पता होने चाहिए. हमारी रिपोर्ट में आपको Blood Pressure से बचने और इस रोग से लड़ने के कुछ Healthy Tips भी मिलेंगे

Trending news