Zee जानकारी: जापान में महिलाओं को सफेद चादर में कैद क्यों कर दिया गया?

Zee जानकारी: जापान में महिलाओं को सफेद चादर में कैद क्यों कर दिया गया?
Play

आप में बहुत सारे लोग ऐसे होंगे जो Office में तय वक्त से ज्यादा देर तक काम करते होंगे, हमेशा तनाव में रहते होंगे और मुमकिन है कि इस वक्त भी आप ऑफिस के काम के बारे में सोच रहे होंगे। इसलिए आज हम आपके तनाव को दूर करने वाली एक Japanese Therapy के बारे में जानकारी देंगे। जो पूरी दुनिया में चर्चा का विषय बनी हुई है। फिलहाल इस Therapy को सिर्फ महिलाओं पर इस्तेमाल किया गया है लेकिन जापान के कुछ Experts का दावा है कि ये Therapy महिलाओं और पुरुषों दोनों के लिए उपयोगी साबित हो सकती है।

इस Therapy का नाम है Adult Swaddling । यानी किसी वयस्क इंसान को कपड़े में कस कर बांध देना। आम-तौर पर आपने देखा होगा, कि जब बच्चे का जन्म होता है, तो उसे शुरुआती दिनों में कपड़ों में लपेटकर रखा जाता है। ताकि उसका शरीर गर्म और सुरक्षित रहे और उसका विकास ठीक से हो। ये सदियों से चली आ रही परंपरा है, लेकिन जापान ने अब इसका इस्तेमाल बच्चों को जन्म देने वाली महिलाओं पर भी करना शुरू कर दिया है।

इस प्रक्रिया को जापान में Oto-namaki कहते हैं, यानी वयस्क महिला को कपड़े में कस कर लपेटना। इस प्रक्रिया की मदद से उन महिलाओं के शरीर में होने वाले दर्द का उपचार किया जाता है, जिन्होंने हाल-फिलहाल में बच्चों को जन्म दिया है। ये भी कहा जा रहा है, कि इस प्रक्रिया की मदद से Asthma से पीड़ित महिलाओं को भी बहुत फायदा हुआ है। इसलिए आज हमने जापान की अनोखी Therapy का एक वीडियो विश्लेषण तैयार किया है। जिसे आपको ध्यान से देखना चाहिए। 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.