16000 करोड़ का फर्जीवाड़ा करने वाली सोसायटीज की जांच पूरी, SOG में दर्ज कराया जाएगा मुकदमा
Advertisement

16000 करोड़ का फर्जीवाड़ा करने वाली सोसायटीज की जांच पूरी, SOG में दर्ज कराया जाएगा मुकदमा

जनता को लूटने वाली सोसायटीज (Societies) के खिलाफ सरकार एसओजी (SOG) में मुकदमा दर्ज करवाएगी. 

जनता को लूटने वाली सोसायटीज के खिलाफ सरकार एसओजी में मुकदमा दर्ज करवाएगी.

Jaipur: राजस्थान में फर्जीवाडा करने वाली मल्टीस्टेट सोसायटीज जांच सहकारिता विभाग (Cooperative Department) ने पूरी कर ली है. अब जनता को लूटने वाली सोसायटीज (Societies) के खिलाफ सरकार एसओजी (SOG) में मुकदमा दर्ज करवाएगी. राज्य सरकार केंद्र सरकार के बैनिंग ऑफ अनरेगुलेटेड डिपॉजिट स्कीम एक्ट के तहत सोसायटी के खिलाफ शिकंजा सकेगी.

यह भी पढे़- CM Gehlot का स्वास्थ्य अब बेहतर, ट्वीट कर दी जानकारी

अगले सप्ताह तक सरकार को सौंपी जाएगी रिपोर्ट
16 हजार करोड़ से ज्यादा का घोटाला करने वाली मल्टी स्टेट क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटीज (Multi State Credit Cooperative Societies) पर गहलोत सरकार (Gehlot Government) ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है. सहकारिता विभाग ने फर्जीवाड़ा (forgery) करने वाली 43 मल्टीस्टेट सोसायटीज की जांच पूरी कर ली है. अब विभाग अगले सप्ताह तक जांच रिपोर्ट सरकार को सौंपेगा. पिछले एक महीने से सहकारिता विभाग ने इन सोसायटीज की गहनता से जांच की. जांच रिपोर्ट सामने आने के बाद और अधिक खुलासे हो सकते है.फिलहाल रिपोर्ट को भी अभी गोपनीय रखा गया है. सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना (Udailal Anjana) का कहना है कि सरकार इस मामले को लेकर पूरी तरह से गंभीर है. जनता को लूटने वाली किसी सोसायटी का बख्शा नहीं जाएगा. दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी.

यह भी पढे़- Rajasthan Roadways में बिना टिकट यात्रा करना पड़ेगा महंगा, जानिए कितना लगेगा जुर्माना

2 लाख निवेशकों को सोसायटीज ने लूटा 
दो लाख से ज्यादा निवेशकों को अपने जाल में फंसाने वाली मल्टी स्टेट क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी को अब सरकार अपने जाल में फंसा रही है. राजस्थान में इन मल्टी स्टेट सोसाइटीज ने निवेशकों के साथ जमकर लूट मचाई. हालांकि, इन सोसायटीज पर कार्रवाई में देरी हुई, क्योंकि केंद्र सरकार (Central Government) के पास इन सोसायटीज का लोखा-जोखा नहीं था. पिछले महीने ही केंद्र सरकार ने पूरा लेखा-जोखा दिया. जिसके बाद ही जांच शुरू हो पाई. इसलिए अब सरकार आसानी से इनके खिलाफ कार्रवाई कर सकेगी.

यह भी पढे़- REET 2021 Admit Card Update: एडमिट कार्ड आज हो सकता है जारी, ऐसे करेंगे Download

56 हजार से ज्यादा शिकायते दर्ज
राजस्थान में 56000 से ज्यादा शिकायतें दर्ज हो चुकी है. ऐसे में आमजन भी ऐसी क्रेडिट सोसायटियों की ऊंची ब्याज दर के लालच में ना आए. अपंजीकृत क्रेडिट सोसायटियों (Unregistered credit societies) से किसी भी प्रकार की जमा और निकासी नहीं करें और निवेशक धोखाधड़ी का शिकार होने पर तत्काल राज्य सरकार पोर्टल पर अपनी शिकायत दर्ज कराएं. ताकि इन सोसायटीज पर शिकंजा कसा जा सके.

Trending news