'जकीउर रहमान लखवी की सुरक्षा में लगे हैं पाक सेना के कमांडो, सादी वर्दी में रहते हैं तैनात'
Advertisement

'जकीउर रहमान लखवी की सुरक्षा में लगे हैं पाक सेना के कमांडो, सादी वर्दी में रहते हैं तैनात'

साल 2008 के मुंबई हमलों के मास्टरमाइंड और लश्‍कर आतंकी जकी-उर-रहमान लखवी की सुरक्षा इन दिनों पाकिस्‍तान सेना की कमांडो कर रही है। मीडिया में बुधवार को सामने आई रिपोर्टों के अनुसार, लखवी इस समय लाहौर के निकट एक घर (सेफ हाऊस) में ठहरा हुआ है और सादी वर्दी में तैनात पाक सेना के कमांडो उसकी सुरक्षा में लगे हैं। इस रिपोर्ट के सामने आने के बाद एक बार फिर पाक सरकार और लश्‍कर ए तोएबा जैसे आतंकी संगठनों के बीच गहरे संबंध जगजाहिर हो गए हैं।

'जकीउर रहमान लखवी की सुरक्षा में लगे हैं पाक सेना के कमांडो, सादी वर्दी में रहते हैं तैनात'

नई दिल्‍ली : साल 2008 के मुंबई हमलों के मास्टरमाइंड और लश्‍कर आतंकी जकी-उर-रहमान लखवी की सुरक्षा इन दिनों पाकिस्‍तान सेना की कमांडो कर रही है। मीडिया में बुधवार को सामने आई रिपोर्टों के अनुसार, लखवी इस समय लाहौर के निकट एक घर (सेफ हाऊस) में ठहरा हुआ है और सादी वर्दी में तैनात पाक सेना के कमांडो उसकी सुरक्षा में लगे हैं। इस रिपोर्ट के सामने आने के बाद एक बार फिर पाक सरकार और लश्‍कर ए तोएबा जैसे आतंकी संगठनों के बीच गहरे संबंध जगजाहिर हो गए हैं।

पाकिस्तानी सत्ता प्रतिष्ठान ने जानबूझकर लखवी की सुरक्षा में कमांडो को सादी वर्दी में तैनात किया है ताकि इस आतंकी को मिले रहे समर्थन को लेकर कोई विवाद न खड़ा हो। रिपोर्ट में यह भी जिक्र किया गया है कि दस अप्रैल को रावलपिंडी के अडियाला जेल से रिहा होने के बाद से लखवी को आईएसआई ने फूलप्रूफ सिक्‍योरिटी कवर मुहैया करवा रखा है। फिलहाल वह लाहौर में है और उसे इस्‍लामाबाद ले जाने की तैयारी की जा रही है।

खुफिया रिपोर्टों के अनुसार, लखवी के पाक सैन्‍य बल के वरिष्‍ठ अधिकारियों के साथ निरंतर संपर्क करने की संभावनाओं से इनकार नहीं किया गया है। वैसे भी लश्‍कर के भारत में हमलों को अंजाम देने की योजना संबंधी रिपोर्टों के बाद भारतीय खुफिया एजेंसियां बेहद चौकन्‍नी है। केंद्रीय खुफिया ब्यूरो की ओर से देश में आतंकी हमले की आशंका को लेकर अलर्ट जारी किए जाने के बाद गुजरात पुलिस ने सभी बड़े प्रतिष्ठानों और तटीय इलाकों में सुरक्षा बढ़ा दी है। पिछले दिनों मुंबई हमले के मास्टरमाइंड जकीउर रहमान लखवी के पाकिस्तान में रिहा होने के बाद आतंकी हमले को लेकर अलर्ट जारी किया गया था।

लखवी की जेल से रिहाई के बाद जश्न मनाया गया था। ऐसी खबरें सामने आई थी कि लखवी के घर पर रात को मनाए गए इस जश्न में पाकिस्तान सेना के अधिकारियों के साथ ही लश्कर ए तोएबा के आतंकी भी शामिल हुए थे। विश्व मंच पर पाकिस्तान भले ही आतंकी गतिविधियों में शामिल होने की बात नकारता हो, लेकिन इससे उसकी असलियत की पोल खुल गई।

आंतरिक सुरक्षा से जुड़ी एजेंसियों ने लखवी की रिहाई से भारत में आतंकी हमलों का खतरा बढ़ने की आशंका जताई है। सुरक्षा व खुफिया एजेंसियों की आंतरिक रिपोर्ट में कहा गया है कि लखवी के रिहा होने से आंतकी समूहों के हौसले बुलंद होंगे और वे भारत में बड़े आतंकी हमले को अंजाम दे सकते हैं।

गौर हो कि लखवी और छह अन्य पर 2008 के मुंबई हमले की योजना बनाने और उसे अंजाम देने का मामला दर्ज है। इस हमले में 166 लोग मारे गए थे जबकि 300 से ज्यादा घायल हुए थे। लश्‍कर ए तोएबा के संस्थापक और जमात उद दावा के प्रमुख हाफिज सईद के करीबी रिश्तेदार लखवी को दिसंबर 2008 में गिरफ्तार किया गया था और 26/11 हमले के सिलसिले में 25 नवंबर, 2009 को छह अन्य के साथ उसे अभ्यारोपित किया गया था।

Trending news