पहली बार दुनिया भर में 100 घंटे के अंदर COVID-19 के 10 लाख केस
Advertisement

पहली बार दुनिया भर में 100 घंटे के अंदर COVID-19 के 10 लाख केस

1.3 करोड़ से 1.4 करोड़ केस होने में 13 जुलाई से केवल 4 दिन लगे हैं.

पहली बार दुनिया भर में 100 घंटे के अंदर COVID-19 के 10 लाख केस

नई दिल्ली: पूरी दुनिया में कोरोना (Coronavirus) संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 1.4 करोड़ पहुंच गया है. एक गणना के मुताबिक पहली बार 10 लाख केस बढ़ने में केवल 100 घंटे लगे हैं. जनवरी की शुरुआत में चीन में कोरोना वायरस का पहले केस आया था और 10 लाख केस पहुंचने में 3 महीने लग गए थे. 1.3 करोड़ से 1.4 करोड़ केस होने में 13 जुलाई से केवल 4 दिन लगे हैं.

3.6 करोड़ केसों के साथ अमेरिका अभी भी कोविड-19 संक्रमण के अपने पहले ही दौर में रोजाना के कोरोना मामलों में बड़ी उछाल देख रहा है. गुरुवार को अमेरिका ने रोजाना के संक्रमण में 77000 मरीजों के साथ एक नया ग्लोबल रिकॉर्ड बनाया है, जबकि जब से कोरोना महामारी शुरू हुई है, स्वीडन के अभी तक केवल 77,281 लोग ही संक्रमित हुए हैं.

तेजी से बढ़ते केसों के बावजूद तमाम देशों में रोकथाम के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले और कोरोना वायरस  प्रसार की दर कम किए जाने वाले साधन फेस मास्क के पहनने को लेकर एक सांस्कृतिक विभाजन भी देश में बढ़ रहा है. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और उनके समर्थक लगातार मास्क का विरोध करते आ रहे हैं और तेजी से बढ़ते मामलों के बावजूद स्कूलों को खोलने, आर्थिक गतिविधियों को सामान्य रूप से जारी रखने के लिए पैरोकारी करते आ रहे हैं.

कोरोना संक्रमण से बुरी तरह प्रभावित कई देशों में संक्रमण का तेजी से बढ़ता ग्राफ जहां अब थम चुका है, वहीं कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए लगाए गए वहां लॉकडाउन में धीरे-धीरे ढील दी जा रही है, जबकि बार्सिलोना और मेलबोर्न जैसे शहरों में लॉकडाउन का दूसरा चरण लागू किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें:- LIVE: राम मंदिर निर्माण के लिए 5 अगस्‍त को भूमि पूजन, क्‍या PM मोदी करेंगे शिरकत?

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मुताबिक इन्फ्लुएंजा से जुड़ी बाकी बीमारियों के सालाना आंकड़ों की तुलना में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा तीन गुना पहुंच चुका है. कोरोना महामारी से अब तक दुनिया भर में 7 महीनों के अंदर 59000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है, जो इन्फ्लुएंजा से दुनिया भर में सालाना होने वाली मौतों के आंकड़ों की ऊपरी रेंज की तरफ बढ़ रही है. चीन के वुहान में 10 जनवरी को कोरोना से पहली मौत दर्ज की गई थी, फिर ये यूरोप और उसके बाद अमेरिका में संक्रमण फैला.

रायटर्स की गणना के मुताबिक अमेरिकी महाद्वीप में दुनियां भर में सबसे तेजी से ये संक्रमण फैल रहा है, जहां दुनियां के आधे से ज्यादा संक्रमित केस हैं और आधी मौतें हो चुकी हैं. ब्राजील में राष्ट्रपति बोल्सनारो समेत 20 लाख लोग अब तक कोरोना संक्रमण का शिकार हो चुके हैं, और 76000 से ज्यादा लोग अपनी जान गंवा चुके हैं.

भारत अकेला दूसरा देश है जो 10 लाख से भी ज्यादा केस और पिछले हफ्ते से लगातार 30,000 से ज्यादा रोजाना संक्रमण के मामलों के साथ इससे जंग लड़ रहा है. इन्हीं देशों की वजह से विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा जारी शुक्रवार को एक दिन का रिकॉर्ड संक्रमण आंकड़ा 2,37,743 मामलों तक पहुंचा है. सीमित टेस्टिंग क्षमता वाले देशों में संक्रमित मामलों की संख्या कुल संक्रमित लोगों का आनुपातिक हिस्सा दिखाता है. विशेषज्ञों के मुताबिक, आधिकारिक आंकड़ा संक्रमित मामलों और उससे होने वाली मौतों को कम करके दिखाता है.

(इनपुट- रॉयटर्स)

ये भी देखें-

Trending news