दिल्ली में स्वाइन फ्लू से 1 की मौत, जानिए कैसे फैलता है इसका वायरस
Advertisement

दिल्ली में स्वाइन फ्लू से 1 की मौत, जानिए कैसे फैलता है इसका वायरस

यह इस साल स्वाइन फ्लू से पहली मौत है. इससे पहले पिछले महीने स्वाइन फ्लू के 11 नए मामले सामने आए हैं. 

देशभर में स्वाइन फ्लू से इस साल 103 लोगों की मौत हो चुकी हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली : राजधानी दिल्ली में मौसम बदलते ही बीमारियों ने घरों में दस्तक देना शुरू कर दिया है. खांसी-जुकाम और बुखार के बाद दिल्ली में स्वाइन फ्लू ने एक बार फिर से अपने पैर पसारने शुरू कर दिए हैं. पिछले 24 घंटे में दिल्ली में स्वाइन फ्लू से एक मरीज की मौत का मामला सामने आया है. यह इस साल स्वाइन फ्लू से पहली मौत है. इससे पहले पिछले महीने स्वाइन फ्लू के 11 नए मामले सामने आए हैं. 

  1. इस साल दिल्ली में अब तक 19 लोगों में मिलें स्वाइन फ्लू के लक्ष्ण
  2. स्वाइन फ्लू से पहली मौत दिल्ली के एक अस्पताल में हुई
  3. देशभर में स्वाइन फ्लू से इस साल 103 लोगों की मौत 

गर्मी के साथ कम होगा संक्रमण 
विशेषज्ञों का कहना है कि दिल्ली में तापमान बढ़ने के साथ स्वाइन फ्लू का संक्रमण कम हो जाएगा, इसलिए लोगों को घबराने की आवश्यकता नहीं है. ठंड के मौसम में स्वाइन फ्लू का संक्रमण बढ़ने के ज्यादा चांस होते हैं, इसलिए दिसंबर से फरवरी तक स्वाइन फ्लू का संक्रमण अधिक देखा गया है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट के अनुसार, इस साल दिल्ली में अब तक 19 लोगों को स्वाइल फ्लू हुआ, जिनमें से एक शख्स की मौत हो गई. लेकिन, अगर पूरे देश की बात की जाए तो साल 2018 में अब तक स्वाइन फ्लू से पीड़ित होने वाले 103 लोगों की मौत हुई है, जिनमें से सबसे ज्यादा मौतें राजस्थान में हुई है. 

यह भी पढ़ें : राजस्‍थान में स्वाइन फ्लू का कहर, दो महीने में 88 की मौत, एक MLA भी चपेट में

स्वाइन फ्लू के लक्षण
जब लोग स्वाइन फ्लू के वायरस से संक्रमित होते हैं, तो उनके लक्षण आमतौर पर मौसमी इन्फ्लूएंजा के लोगों के समान ही होते हैं. इसमें बुखार, थकान, और भूख की कमी, खांसी और गले में खराश शामिल हैं. कुछ लोगों को उल्टी और दस्त भी हो सकती है. इन्फ्लूएंजा ए (H1N1) से संक्रमित कुछ लोगों को गंभीर रोग हुई और मर गए. बहरहाल, कई मामलों में इन्फ्लूएंजा ए (H1N1) के लक्षण हल्के रहे हैं और अधिकांश लोग पूरी तरह ठीक भी हुए हैं.

राजस्थान में स्वाइन फ्लू के सबसे ज्यादा मरीज 
देश में स्वाइन फ्लू के काफी अधिक मामले राजस्थान में हैं. दो माह में स्वाइन फ्लू जनवरी-फरवरी माह में 88 लोगों की जान ले चुका है और 976 मरीज पॉजिटिव आ चुके हैं.

कैसे फैलता है एच-1-एन-1 वायरस
स्वाइन फ्लू का वायरस हवा में ट्रांसफर होता है. इसलिए खांसने, छींकने, थूकने से वायरस सेहतमंद लोगों तक पहुंच जाता है. यह एक से दूसरे के बीच बहुत तेजी से फैलता है. इंफ्लूएंजा ए स्‍वाइन फ्लू वायरस के एक प्रकार 'एच-1-एन-1' द्वारा संक्रमित व्‍यक्ति द्वारा दूसरे व्‍यक्ति को फैलता है. यह बात याद रखिये सुअर का मांस खाने से स्‍वाइन फ्लू नहीं होता. 

Trending news