मन की बात: 'कोरोना के बाद अम्फान और टिड्डी दल ने देश में मचाई तबाही'

देश के लोग अब लोकल प्रोडक्ट्स को ही खरीद रहे हैं और 'वोकल फॉर लोकल' को प्रमोट कर रहे हैं.

मन की बात: 'कोरोना के बाद अम्फान और टिड्डी दल ने देश में मचाई तबाही'

नई दिल्ली: कोरोना काल (Corona) और देश में जारी लॉकडाउन (Lockdown) के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज देश की जनता से 'मन की बात' (MannKiBaat) की. पीएम ने कहा कि दो महीने के लॉकडाउन के बाद देश में एक बार फिर से सब कुछ खुल रहा है ऐसे में हमें और भी ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है. पीएम मोदी ने कहा कि अम्फान और टिड्डी दले ने भी देश को काफी नुकसान पहुंचाया है. यहां पढ़ें 'मन की बात' की 10 बड़ी बातें...

- तमाम सावधानियों के साथ हवाई जहाज उड़ने लगे हैं, धीरे-धीरे उद्योग भी चलना शुरू हुए हैं, यानी अर्थव्यवस्था का एक बड़ा हिस्सा अब चल पड़ा है. 

- हमें और ज्यादा सतर्क रहने की आवश्कयकता है. दो गज की दूरी का नियम हो, मुंह पर मास्क लगाने की बात हो, इन सारी बातों का पालन करना है. 

- प्रधानमंत्री ने मन की बात में पंजाब के पठानकोट से दिव्यांग भाई राजू का जिक्र किया. राजू ने दूसरों की मदद से जोड़ी गई छोटी सी पुंजी से 3000 से अधिक मास्क बनाकर लोगों में बांटे और 100 परिवारों के लिए राशन जुटाया. 

ये भी पढ़ें- मन की बात- हमारे गांव अगर मजबूत होते तो आज ये दिन नहीं देखने पड़ते: PM मोदी

- श्रमिकों की पीड़ा आज पूरा देश महसूस कर रहा है. आज आत्मनिर्भर भारत की अत्यधिक आवश्यकता महसूस की जा रही है. आज हमारे गांव और कस्बे आत्मनिर्भर होते तो हमें कोरोना काल में ये दिन न देखने पड़ते. 

- सरकार प्रवासी मजदूरों को स्किल्ड बनाने के लिए कई कदम उठा रही है. कहीं श्रमिकों की स्किल मैपिंग का काम हो रहा है, कहीं स्टार्ट-अप इस काम में जुटे हैं, कहीं माइग्रेशन कमीशन बनाने की बात हो रही है. 

- देश के लोग अब लोकल प्रोडक्ट्स को ही खरीद रहे हैं और 'वोकल फॉर लोकल' को प्रमोट कर रहे हैं.

- आयुष्मान भारत के लाभार्थियों की संख्या एक करोड़ के पार हो गई. अगर गरीबों को अस्पताल में भर्ती होने के बाद इलाज के लिए पैसे देने पड़ते, इनका मुफ्त इलाज नहीं होता तो एक मोटा-मोटा अंदाजा है ​कि उन्हें 14 हजार करोड़ रुपये से भी ज्यादा अपनी जेब से खर्च करने पड़ते. 

- दुनिया के सभी बड़े नेता एक ही बात पर जोर देते हैं और वो है योग. योग दिवस के मौके पर आयुष मंत्रालय ने लोगों के लिए एक नई पहल की है. आप भी योगासन करते हुए अपना तीन मिनट का वीडियो आयुष मंत्रालय को भेज सकते हैं. 

- पश्चिम बंगाल और ओडिशा के लोगों ने जिस तरह इस प्राकृतिक आपदा का सामना किया है वह वाकई काबिले तारीफ है. संकट की इस घड़ी में पूरा देश उनके साथ है. 

- पीएम मोदी ने मन की बात में टिड्डी दल का जिक्र करते हुए कहा कि प्रकृति ने हमें बता दिया है कि एक छोटा सा जीव हमारे जीवन में कितनी बड़ी तबाही ला सकता है. किसान भाइयों को टिड्डियों के कहर से बचाने के लिए सरकार कई कदम उठा रही है.

- लॉकडाउन धीरे-धीरे खुल रहा है लेकिन कोरोना संकट अभी खत्म नहीं हुआ है ऐसे में हमें अपना और अपनों का ध्यान रखना है. उन्होंने कहा कि दो गज दूरा, मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का सख्ती से पालन करें. 

ये भी देखें