close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

जन्मदिन विशेष: APJ अब्दुल कलाम के 10 विचार जो बदल सकते हैं किसी का भी जीवन

 एक अखबार बेचने वाले युवक से लेकर देश के राष्ट्रपति बनने तक के APJ अब्दुल कलाम के जीवन के सफर और विचारों ने करोड़ों भारतीयों को प्रभावित किया है.

जन्मदिन विशेष: APJ अब्दुल कलाम के 10 विचार जो बदल सकते हैं किसी का भी जीवन

नई दिल्ली:  इतिहास में 15 अक्टूबर का दिन भारत के मिसाइल (Missile) और परमाणु हथियार कार्यक्रम (Nuclear weapons program) को फौलादी और अभेद बनाने वाले पूर्व राष्ट्रपति ए पी जे अब्दुल कलाम (APJ Abdul Kalam) के जन्मदिन के तौर पर दर्ज है. बेहद सहज और सरल दिखाई देने वाले मृदुभाषी कलाम की रहनुमाई में रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन ने सबसे घातक और मारक हथियार प्रणालियों का देश में ही विकास किया.

15 अक्टूबर 1931 को जन्मे कलाम देश के युवाओं को देश की सच्ची पूंजी मानते थे और बच्चों को हमेशा बड़े सपने देखने के लिए प्रेरित करते थे. एक अखबार बेचने वाले युवक से लेकर देश के राष्ट्रपति बनने तक के उनके जीवन के सफर और विचारों ने करोड़ों भारतीयों को प्रभावित किया है. पेश है उनके दस विचार जो कि किसी को भी प्रेरित करने की क्षमता रखते हैं.

1-अगर किसी देश को भ्रष्टाचार मुक्त होना है और सुंदर दिमागों का देश बनना है, तो मुझे मजबूती से लगता है कि तीन प्रमुख सामाजिक सदस्य हैं जो एक अंतर ला सकते हैं. वे हैं - पिता, माता और शिक्षक.

2-यदि चार बातों का पालन किया जाए- एक महान उद्देश्य, ज्ञान प्राप्त करना, कड़ी मेहनत और दृढ़ता - तो कुछ भी हासिल किया जा सकता है.

3-हमें अपने आज का बलिदान करना होगा ताकि हमारे बच्चों का कल बेहतर हो सके.

4-विज्ञान मानवता के लिए एक सुंदर उपहार है; हमें इसे विकृत नहीं करना चाहिए.

5-शिक्षण एक बहुत ही महान पेशा है जो व्यक्ति के चरित्र, कैलिबर और भविष्य को आकार देता है. अगर लोग मुझे एक अच्छे शिक्षक के रूप में याद करेंगे तो यह मेरे लिए सबसे बड़ा सम्मान होगा.

6-अगर तुम सूरज की तरह चमकाना चाहते हो तो तुम्हें पहले सूरज की तरह जलना होगा. 

7-सपने वह नहीं होते जो कि आप नींद में देखते हैं, सपने वह होते हैं जो कि आपको सोने नहीं देते 

8-हो सकता है देश के सबसे बेहतरीन दिमाग हमें क्लासरूम की सबसे आखिरी बेंचों पर मिले. 

9-ब्लैक कलर भावनात्मक रूप से ब्लैक होता है लेकिन हर ब्लैक बोर्ड विद्यार्थियों की जिंदगी ब्राइट बनाता है

10-मेरे लिए, नकारात्मक अनुभव जैसी कोई चीज नहीं है.