देवेंद्र फडणवीस के खिलाफ दर्ज हैं 11 क्रिमिनल केस, नीतीश कुमार पर है हत्या का आरोप
Advertisement

देवेंद्र फडणवीस के खिलाफ दर्ज हैं 11 क्रिमिनल केस, नीतीश कुमार पर है हत्या का आरोप

राजनीतिक दलों पर निगाह रखने वाले संगठन एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) की ताजा रिपोर्ट डराने वाली हैं.

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के खिलाफ दर्ज हैं आपराधिक मुकदमे. तस्वीर साभार: PTI

नई दिल्ली: देश में लगातार राजनीति से अपराध को खत्म करने की बातें हो रही हैं. इसके लिए चुनाव आयोग भी तरह-तरह के कदम उठा रही है. खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2014 में सत्ता संभालने के बाद कहा था कि वे राजनीति से अपराध और अपराधियों के खात्मे के लिए हर संभव कोशिश करेंगे. राजनीतिक दलों पर निगाह रखने वाले संगठन एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) की ताजा रिपोर्ट डराने वाली हैं. एडीआर की रिपोर्ट के अनुसार 31 मुख्यमंत्रियों में से 11 ने स्वयं के खिलाफ आपराधिक मामले दायर होने की घोषणा की है, यह कुल संख्या का 35% है. आइए जानें किस मुख्यमंत्री के खिलाफ कितने मुकदमे दर्ज हैं.

  1. देवेंद्र फडणवीस के खिलाफ सबसे ज्यादा 11 क्रिमिनल केस दर्ज हैं
  2. अरविंद केजरीवाल के खिलाफ 10 क्रिमिनल मुकदमें दर्ज हैं
  3. रघुवर दास के खिलाफ 8 क्रिमिनल केस दर्ज हैं

देवेंद्र फडणवीस, बीजेपी : महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के खिलाफ सबसे ज्यादा 11 क्रिमिनल केस दर्ज हैं. फडणवीस पर धोखाधड़ी और बेईमानी और जोर जबरदस्ती से जमीन कब्जाने, दंगा फैलाने की साजिश रचने जैसे गंभीर आरोप दर्ज हैं.

अरविंद केजरीवाल, आम आदमी पार्टी: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के खिलाफ 10 क्रिमिनल मुकदमें दर्ज हैं. इनके खिलाफ ज्यादातर मुकदमे कानून तोड़ने, सरकारी काम में बाधा पहुंचाने और मानहानि के हैं.

ये भी पढ़ें : 35 फीसदी मुख्यमंत्रियों पर आपराधिक मामले दर्ज, जबकि 81% सीएम हैं करोड़पति: एडीआर की रिपोर्ट

रघुवर दास, बीजेपी: झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास के खिलाफ 8 क्रिमिनल केस दर्ज हैं. रघुवर दास पर सरकारी कामों में बाधा पहुंचाने, सरकारी कर्मचारियों का दुरुपयोग, अपराध, मारपीट, अपने पद का गलत इस्तेमाल करने जैसे गंभीर मामलों में मुकदमा दर्ज है.

कैप्टन अमरिंदर सिंह, कांग्रेस: पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के खिलाफ 4 क्रिमिनल केस दर्ज हैं, जिसमें धोखाधड़ी से जमीन कब्जाने, सबूत मिटाने के केस शामिल हैं.

योगी आदित्यनाथ, बीजेपी: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के खिलाफ भी 4 क्रिमिनल केस दर्ज हैं. योगी पर दंगा फैलाने, आगजनी करने, धमकी देने, धार्मिक आधार पर हिंसा फैलाने जैसे गंभीर आरेाप हैं.

एन चंद्रबाबू नायडू, टीडीपी: आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू के खिलाफ 3 आपराधिक मुकदमे दर्ज हैं. 177 करोड़ रुपए की संपत्ति के मालिक चंद्रबाबू नायडू के खिलाफ कई गंभीर मामले दर्ज है.

के चंद्रशेखर राव, टीआरएस: तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव के खिलाफ 2 क्रिमिनल केस दर्ज हैं. इनपर आपराधिक धमकी और गैरकानूनी काम करने के मुकदमे दर्ज हैं.

ये भी पढ़ें: 'गरीब' मुख्यमंत्रियों की लिस्ट: 5 बार CM रहे पर जमा कर पाए 27 लाख की संपत्ति

एन नारायणसामी, कांग्रेस: पुडुचेरी के मुख्यमंत्री एन नारायणसामी के खिलाफ 2 क्रिमिनल केस दर्ज हैं. नाराणसामी के खिलाफ आईपीसी सेक्शन 188 और आईपीसी सेक्शन 34 के तहत मुकदमा दर्ज है. यानी इनपर आरोप है कि पब्लिक सर्वेंट रहते हुए इन्होंने अपने पद का इस्तेमाल ठीक से नहीं किया.

महबूबा मुफ्ती, पीडीपी: जम्मू कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती देश की एकमात्र महिला मुख्यमंत्री हैं, जिनके खिलाफ आपराधिक मुकदमा दर्ज हैं. महबूबा के खिलाफ मानहानि का मुकदमा दर्ज है.

नीतीश कुमार, जदयू: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के खिलाफ हत्या का मुकदमा दर्ज है. यह मुकदमा पटना जिले के पंडाकर ब्लॉक अंतर्गत दफा 302 के तहत दर्ज है.

Trending news