Cheetah: देश में चीतों को लेकर आई Good News, 5 महीने बाद बढ़ने वाली है संख्या
Advertisement

Cheetah: देश में चीतों को लेकर आई Good News, 5 महीने बाद बढ़ने वाली है संख्या

Cheetah in India: देश में चीतों की संख्या बढ़ने वाली है. शनिवार को 12 और चीते भारत आएंगे. इन 12 चीतों में सात नर और पांच मादा हैं और कूनो आने वाले चीतों का यह दूसरा जत्था है. 

 

Cheetah: देश में चीतों को लेकर आई Good News, 5 महीने बाद बढ़ने वाली है संख्या

Cheetah in MP:  मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव शनिवार को 12 चीतों को कूनो नेशनल पार्क (केएनपी) में उनके बाड़ों में छोड़ेंगे, इन चीतों को दक्षिण अफ्रीका से यहां भारतीय वायुसेना के परिवहन विमान से लाया जा रहा है. एक अधिकारी ने यह जानकारी दी.

चीतों का दूसरा जत्था है ये

इन 12 चीतों में सात नर और पांच मादा हैं और कूनो आने वाले चीतों का यह दूसरा जत्था है. इससे पहले नामीबिया से आठ चीतों के पहले जत्थे को पिछले साल 17 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कूनो के बाड़ों में छोड़ा था. मध्य प्रदेश के वन बल (एचओएफएफ) प्रमुख रमेश गुप्ता ने न्यूज एजेंसी पीटीआई को बताया, वे शनिवार की सुबह 11 बजे दक्षिण अफ्रीका से मध्य प्रदेश पहुंचेंगे. प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और केंद्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेंद्र यादव उन्हें बाड़ों में छोड़ेंगे. 

उन्होंने ने बताया कि ये 12 चीते जिनमें सात नर और पांच मादा शामिल हैं, सुबह ग्वालियर पहुंचेंगे और सुबह 11 बजे केएनपी के बाड़ों में छोड़े जाएंगे. सूत्रों ने कहा कि केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के इस अवसर पर उपस्थित होने की संभावना है.

दक्षिण अफ्रीका से भारतीय वायुसेना के परिवहन विमान से ग्वालियर पहुंचने के तीस मिनट बाद, इन चीतों को भारतीय वायुसेना के हेलीकॉप्टरों से केएनपी ले जाया जाएगा.  भारत में अंतिम चीते की मृत्यु वर्तमान छत्तीसगढ़ के कोरिया जिले में 1947 में हुई थी और इस प्रजाति को 1952 में विलुप्त घोषित कर दिया गया था. पूर्व केंद्रीय पर्यावरण मंत्री जयराम रमेश ने संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) सरकार के तहत 2009 में भारत में चीतों को फिर से लाने के उद्देश्य से 'प्रोजेक्ट चीता' की शुरुआत की थी.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news