केंद्र ने आंध्र प्रदेश को जारी किए विशेष सहायता के तौर पर 12,476 करोड़ रूपए

सरकार ने बुधवार को बताया कि आंध्र प्रदेश को विशेष सहायता के तौर पर 12,476 करोड़ रूपए जारी किए गए हैं.

केंद्र ने आंध्र प्रदेश को जारी किए विशेष सहायता के तौर पर 12,476 करोड़ रूपए
गृह राज्य मंत्री ने बताया कि 2500 करोड़ रूपए नए राजधानी शहर के लिए हैं.(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: सरकार ने बुधवार को बताया कि आंध्र प्रदेश को विशेष सहायता के तौर पर 12,476 करोड़ रूपए जारी किए गए हैं. इसमें से 2500 करोड़ रूपए नए राजधानी शहर के लिए हैं. गृह राज्य मंत्री हंसराज गंगाराम अहीर ने केवीपी रामचंद्र राव के एक सवाल के लिखित जवाब में राज्यसभा को यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि केंद्र और आंध्र प्रदेश की सरकार आंध्र प्रदेश पुनर्गठन अधिनियम, 2014 के प्रावधानों को कार्यान्वित करने के लिए एक साथ मिलकर कार्य कर रही हैं.

ये भी पढ़ें : सत्ता में आने पर आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा देंगे : राहुल गांधी

राजधानी स्थापना के लिए मिले 2500 करोड़ 
उन्होंने कहा कि भारत सरकार ने अभी तक आंध्र प्रदेश को 12,476 करोड़ रूपए राशि विशेष सहायता के तौर पर जारी की है. इसमें आंध्र प्रदेश में नए राजधानी शहर की स्थापना के लिए 2500 करोड़ रूपए शामिल हैं. उल्लेखनीय है कि आंध्र प्रदेश में सत्तारूढ़ और राजग का घटक तेदेपा राज्य को विशेष दर्जा दिए जाने की मांग कर रहा है. इस मांग पर जोर देने के लिए पार्टी ने केंद्र सरकार में शामिल अपने दोनों मंत्रियों अशोक गजपति राजू और वाई एस चौधरी को हटा लिया था.

ये भी पढ़ें : NDA से अलग हुई TDP, आंध्र को विशेष राज्य का दर्जा नहीं दिए जाने के बाद लिया फैसला

आपको बता दें कि आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा देने के मुद्दे पर वित्त मंत्री अरूण जेटली ने आश्वासन दिया था कि इस मुद्दे पर प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू के साथ बातचीत काफी अग्रिम चरण में है और सरकार जल्द ही किसी समाधान पर पहुंचेगी. इस मुद्दे को लेकर पिछले सप्ताह भर से अधिक समय से लोकसभा में नारेबाजी कर रहे वाईएसआर कांग्रेस के सदस्यों को वित्त मंत्री अरूण जेटली ने कहा कि वह पहले भी कई बार सदन में इस संबंध में आश्वासन दे चुके हैं.