Breaking News
  • डोनाल्‍ड ट्रंप का भारत आना यादगार है: पीएम नरेंद्र मोदी
  • अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने कहा- लव यू इंडिया
  • निर्भया मामले में दायर केंद्र सरकार की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट 5 मार्च को दोपहर 3 बजे सुनवाई करेगा
  • दिल्‍ली में हिंसा: CM अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मैं दिल्‍लीवालों से शांति की अपील करता हूं
  • सुप्रीम कोर्ट में 6 जज स्‍वाइन फ्लू की चपेट में

देश के 13 राज्य सूखे की चपेट में, सरकार ने संसद में दी जानकारी

देश के 13 राज्यों के 306 गांवों में सूखे की स्थिति है और इससे 4, 42, 560 लोग प्रभावित हुए हैं।ग्रामीण विकास राज्य मंत्री रामकृपाल यादव ने लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान सदस्यों के सवालों के जवाब में यह जानकारी देते हुए बताया कि पानी की कमी की वजह से देश के 13 राज्यों में सूखे की स्थिति है।

देश के 13 राज्य सूखे की चपेट में, सरकार ने संसद में दी जानकारी

नई दिल्ली: देश के 13 राज्यों के 306 गांवों में सूखे की स्थिति है और इससे 4, 42, 560 लोग प्रभावित हुए हैं।ग्रामीण विकास राज्य मंत्री रामकृपाल यादव ने लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान सदस्यों के सवालों के जवाब में यह जानकारी देते हुए बताया कि पानी की कमी की वजह से देश के 13 राज्यों में सूखे की स्थिति है।

उन्होंने साथ ही बताया कि स्थिति से निपटने के लिए सरकार ने विशेष अभियान चलाया है। उन्होंने बताया कि इन 13 राज्यों के 306 जिलों में 4, 42, 560 लोग प्रभावित हुए हैं। उन्होंने बताया कि इन जिलों में हैंडपंप पर ध्यान देने के साथ ही निजी बोरवेल का अधिग्रहण किया गया है।

मंत्री ने बताया कि 13 राज्यों को सूखे से निपटने के लिए 1937 करोड़ रूपये दिए गए हैं।समुद्र के पानी को पीने योग्य बनाने के संबंध में किए गए सवाल के जवाब में मंत्री ने बताया कि महाराष्ट्र सरकार इस बारे में कोई प्रस्ताव भेजती है तो केद्र सरकार विचार कर सकती है।

उन्होंने बताया कि समुद्र के पानी को पीने योग्य बनाने की तकनीक बहुत महंगी है और इसके एक संयंत्र को लगाने में 600 करोड़ रूपये का खर्च आता है और यह पानी 20 से 30 पैसे प्रति लीटर के हिसाब से मिलेगा।मंत्री ने बताया कि अभी तक केवल तमिलनाडु और लक्षद्वीप में ऐसे संयंत्र लगाए गए हैं।