16 जून: आज ही के दिन दुनिया की पहली महिला अंतरिक्ष यात्री ने भरी थी उड़ान
Advertisement

16 जून: आज ही के दिन दुनिया की पहली महिला अंतरिक्ष यात्री ने भरी थी उड़ान

इतिहास के पन्नों में 16 जून की कई घटनाएं दर्ज हैं, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण है रूस की एक महिला का अंतरिक्ष के लिए उड़ान भरना. यह पहला मौका था जब किसी महिला को इस मिशन पर भेजा गया.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: इतिहास के पन्नों में 16 जून की कई घटनाएं दर्ज हैं, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण है रूस की एक महिला का अंतरिक्ष के लिए उड़ान भरना. यह पहला मौका था जब किसी महिला को इस मिशन पर भेजा गया. 16 जून, 1963 को 26 वर्षीय लेफ्टिनेंट वेलेंटीना तेरेश्कोवा (Valentina Vladimirovna Tereshkova) ने रूस की राजधानी मॉस्को से अंतरिक्ष यान वोस्टोक-6 में अपना सफर शुरू किया था. 

तेरेश्कोवा को 400 से अधिक आवेदकों और 5 निर्णायकों में से अंतरिक्ष यात्रा के लिए चुना गया था. 1969 में वह कम्युनिस्ट पार्टी की एक प्रमुख सदस्य बन गईं थीं. 6 मार्च 1937 में जन्मीं वेलेंटीना ने यह मिथक तोड़ा कि केवल पुरुष ही इस अभियान पर जा सकते हैं. उन्होंने एक तरह से महिलाओं के लिए अंतरिक्ष के दरवाजे खोले. अपने मिशन के दौरान उन्होंने तीन दोनों यानी 16 से 18 जून तक पृथ्वी की 48 बार परिक्रमा की.    

अंतरिक्ष यात्री के तौर पर शामिल होने के लिए वेलेंटीना को पहले सोवियत वायु सेना में शामिल किया गया और इसके बाद वह अंतरिक्ष में उड़ान भरने के लिए प्रथम महिला नागरिक चुनी गईं. इस ऐतिहासिक घटना के साथ ही 16 जून की कुछ अन्य प्रमुख घटनाएं इस प्रकार हैं:

1779 - में स्‍पेन ने ब्रिटेन के खिलाफ जंग का आगाज किया था.

1911 - न्यूयार्क में IBM कंपनी की स्‍थापना. पहले इसका नाम कंप्यूटिंग टैब्यूलेटिंग रिकार्डिंग कंपनी था.
1925 - राष्ट्रवादी नेता चितरंजन दास का निधन हुआ.

1979 - सीरिया में मुस्लिम ब्रदरहुड के साथ संघर्ष में 62 शेखों की मौत हुई.
1992 - ब्रिटेन की राजवधू डायना के जीवन पर लिखी गई विवादास्पद किताब का विमोचन. 'डायना - ए ट्रू स्टोरी' किताब में डायना को दुखी और असंतुलित बताया गया था.

2008 - कैलिफोर्निया में समलैंगिक जोड़े को शादी करने की इजाजत मिली.
2012 - चीन ने अंतरिक्ष यान शेनझौ 9 को लांच किया.

2012 - अमेरिकी वायुसेना का रोबोटिक बोइंग X-37B अंतरिक्ष यान अपना मिशन पूरा कर पृथ्‍वी पर वापस लौटा.
2012: - बहुराष्ट्रीय कंपनी कोका कोला ने म्यांमार में 60 वर्षों के बाद कारोबार शुरू किया.

Trending news