रेलवे ने लिया बड़ा फैसला, 1 जून से चलेंगी 200 और ट्रेनें, हर कोई ले सकेगा लाभ
Advertisement

रेलवे ने लिया बड़ा फैसला, 1 जून से चलेंगी 200 और ट्रेनें, हर कोई ले सकेगा लाभ

देशभर में प्रवासी मजदूरों की समस्या को देखते हुए रेल मंत्रालय ने बड़ा फैसला किया है.

रेलवे ने लिया बड़ा फैसला, 1 जून से चलेंगी 200 और ट्रेनें, हर कोई ले सकेगा लाभ

नई दिल्‍ली: देशभर में प्रवासी मजदूरों की समस्या को देखते हुए रेल मंत्रालय ने बड़ा फैसला किया है. अब 1 जून से 200 ट्रेनें टाइम टेबल तय करके चलाई जाएंगी. यह सभी गैर एसी ट्रेनें होंगी और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह ट्रेनें श्रमिक स्पेशल ट्रेनें जो चल रही हैं, उनके अलावा चलेंगी. रेल मंत्रालय की तरफ से कहा गया है कि 1 जून से चलने वाली ट्रेनों के लिए जल्द ही टाइम टेबल जारी किया जाएगा और इनका रूट भी जारी किया जाएगा. 

इन ट्रेनों के लिए ऑनलाइन बुकिंग ही होगी. फिलहाल रेलवे स्टेशनों पर बुकिंग काउंटर नहीं खुलेंगे. इसको आप ट्रेनों के आवागमन को नियमित करने की दिशा में रेलवे का एक महत्वपूर्ण कदम कह सकते हैं क्योंकि रेल मंत्रालय ने जो जानकारी दी है उसके मुताबिक इन ट्रेनों के चलने के बावजूद श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलती रहेंगी और जो वर्तमान व्यवस्था में दूसरी स्पेशल ट्रेनें चल रही हैं वह भी चलती रहेंगी.

इस बीच रेल मंत्री पीयूष गोयल ने तमाम राज्य सरकारों से अपील की है कि जो माइग्रेंट वर्कर्स अभी रास्ते में है या पैदल मार्च कर रहे हैं उनको व्यवस्था करके आसपास की मेन लाइन के नजदीकी रेलवे स्टेशन तक पहुंचाएं ताकि ट्रेनों के जरिए यह लोग अपने गंतव्य तक पहुंच सके. 

अभी माइग्रेंट वर्कर्स को ध्यान में रखते हुए रेल मंत्रालय श्रमिक स्पेशल ट्रेनें 1 मई से लगातार चला रहा है और बीते 19 दिनों में साढ़े  21 लाख से ज्यादा यात्री इन ट्रेनों में सफर कर चुके हैं अभी तक 16 सौ से ज्यादा श्रमिक स्पेशल ट्रेनें रेलवे चला चुका है. अभी हर दिन जो श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चल रही हैं उनकी संख्या भी बढ़ाकर रेल मंत्रालय ने 400 श्रमिक स्पेशल ट्रेनें हर दिन चलाने की घोषणा की है. 

अभी तक समस्या यह थी कि श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में यात्रियों को सफर करना होता है तो उनको अपने-अपने राज्य में रजिस्ट्रेशन कराना होता था और उसके बाद ही राज्य सरकार वह लिस्ट रेलवे को देता था तब माइग्रेंट वर्कर सफर कर पाते थे लेकिन 1 जून से बड़ी राहत यह मिलने वाली है कि अब लोग राज्यों में अपना रजिस्ट्रेशन कराने के बजाए सीधे अपनी ट्रेन की टिकट बुक कर सकेंगे और अपने गंतव्य तक जा सकेंगे.

केंद्र सरकार की तरफ से देशभर में माइग्रेंट वर्कर्स और जो लोग सफर करना चाहते हैं उनसे अपील की गई है कि वह पैनिक की स्थिति में ना रहें. जल्द ही उनके अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए 1 जून से ट्रेन उपलब्ध होने लगेगी लिहाजा धैर्य रखें और पैदल अपने घर के लिए ना निकलें.

1 जून से जो गैर एसी ट्रेनें चलेंगी उनके लिए आपको ऑनलाइन बुकिंग ही करनी होगी और इन ट्रेनों का टाइम टेबल जारी होते ही और रूट का निर्धारण होते ही बुकिंग भी शुरू हो जाएगी, रेलवे इसकी जानकारी अलग से उपलब्ध कराएगा. 

Trending news