close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

2019 के जनादेश ने लोकतंत्र को परिवारवाद, जातिवाद और तुष्टीकरण के नासूरों से निकाला: शाह

अमित शाह ने कहा, ‘60 के दशक के बाद इस देश के लोकतंत्र को ‘परिवारवाद’, ‘जातिवाद’ और ‘तुष्टीकरण’- इन तीन नासूरों ने डसा हुआ था.

2019 के जनादेश ने लोकतंत्र को परिवारवाद, जातिवाद और तुष्टीकरण के नासूरों से निकाला: शाह
(फोटो साभार - ANI)

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव परिणाम को ऐतिहासिक करार देते हुए बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने शनिवार को कहा कि देश के लोकतंत्र को ‘परिवारवाद’, ‘जातिवाद’ और ‘तुष्टीकरण’- इन तीन नासूरों ने डसा हुआ था और 2019 के जनादेश ने इन नासूरों को राजनीति से बाहर निकाल दिया है .

संसद के केंद्रीय कक्ष में बीजेपी एवं एनडीए के घटक दलों के सांसदों एवं नेताओं को संबोधित करते हुए शाह ने कहा, ‘60 के दशक के बाद इस देश के लोकतंत्र को ‘परिवारवाद’, ‘जातिवाद’ और ‘तुष्टीकरण’- इन तीन नासूरों ने डसा हुआ था. हर जनादेश कहीं न कहीं परिवारवाद, जातिवाद और तुष्टीकरण की राजनीति से ग्रसित था.’ उन्होंने कहा कि 2019 के जनादेश ने परिवारवाद, जातिवाद और तुष्टीकरण को राजनीति से बाहर निकाल दिया है.

शाह ने कहा कि ये प्रचंड जनादेश जो हमें मिला है वह ऐतिहासिक जनादेश है. बीजेपी के 303 सांसद चुनकर आना और एनडीए के 353 सांसद चुनकर आना, जनता का अपार समर्थन दर्शाता है.

'चुनाव अभियान के समय कई सवाल उठाए जाते थे'
बीजेपी अध्यक्ष ने कहा कि चुनाव अभियान के समय कई सवाल उठाए जाते थे, लेकिन हमारे सभी साथियों को विश्वास था कि हम 50 प्रतिशत की लड़ाई लड़ेंगे और एनडीए को मोदी जी के नेतृत्व में पूर्ण बहुमत प्राप्त होगा .

उन्होंने कहा कि जिस प्रकार से मोदी जी ने पांच साल शासन चलाया, उसे देश की जनता ने स्वीकारा है. वह बताता है कि देश की जनता ने नरेन्द्र मोदी एक्सपेरिमेंट को मन से फिर एक बार स्वीकारा है .

शाह ने कहा कि जनता के मन में एक टीस थी कि आतंकवाद पर ठोस कार्रवाई नहीं होती. मोदी जी के आने के बाद जनता को विश्वास हुआ कि अब एक नेता ऐसा आया है जो आतंकवादियों के घर में घुसकर कार्रवाई कर सकता है .

'जनता ने मोदी जी के समर्थन में मतदान किया'
उन्होंने कहा कि कश्मीर से कन्याकुमारी और कामाख्या से कच्छ तक जनता ने मोदी जी के समर्थन में मतदान किया है. चुनाव प्रक्रिया के समय देश में हर जगह मोदी जी की सुनामी दिखाई देती थी, इस सुनामी ने विपक्षी पार्टियों को ध्वस्त कर दिया है . 

शाह ने बाद में अपने ट्वीट में कहा,‘नरेन्द्र मोदी जी को बीजेपी संसदीय दल और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन का सर्वसम्मति से नेता चुने जाने पर बधाई.’ उन्होंने इसके लिए एनडीए के घटक दलों के नेताओं का भी आभार जताया.