18 साल पुरानी है पुतिन-PM मोदी की दोस्ती, अटल के दौर की ये तस्वीर बयां कर रही कहानी
Advertisement

18 साल पुरानी है पुतिन-PM मोदी की दोस्ती, अटल के दौर की ये तस्वीर बयां कर रही कहानी

पीएम मोदी(PM Modi) ने एक तस्वीर साझा कि जिसमें वह पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी (Atal Bihari Vajpayee) के बगल में बैठे हैं और दूसरी तरफ राष्ट्रपति पुतिन बैठे हैं. 

पीएम मोदी(PM Modi) और राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन(Vladimir Putin)  के बीच करीब दो घंटे की अहम बैठक हुई.फोटो साभार: @narendramodi

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) रूस के दो दिवसीय दौरे पर हैं. पीएम मोदी(PM Modi) और राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन(Vladimir Putin)  के बीच करीब दो घंटे की अहम बैठक हुई. इस बैठक में भारत और रूस के बीच कई समझौते पर हस्ताक्षर हुए हैं. इस बैठक में भारत और रूस के बीच कई समझौतों पर हस्ताक्षर हुए हैं. दोनों देश के बीच सड़क और परिवहन मार्ग को लेकर भी समझौता हुआ. साथ ही सैन्य हथियार, उर्जा और रक्षा क्षेत्र में कई अहम समझौते हुए हैं. इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को भी याद किया.

fallback
फोटो साभार: @narendramodi

राष्ट्रपति पुतिन के साथ साझा बयान में उन्होंने पहले सम्मेलन को याद करते हुए कहा कि 2001 में इसकी शुरुआत हुई थी. उन्होंने कहा, 'उस समय पुतिन राष्ट्रपति थे और मैं अटल जी के साथ गुजरात के मुख्यमंत्री के तौर पर आया था. इसके बाद हम दोनों की दोस्ती का सफर आगे बढ़ा.' पीएम मोदी(PM Modi) ने 2001 के पहले शिखर सम्मेलन को याद करते हुए कुछ तस्वीरें भी ट्वीट कीं.

पीएम मोदी(PM Modi) ने एक तस्वीर साझा कि जिसमें वह पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के बगल में बैठे हैं और दूसरी तरफ राष्ट्रपति पुतिन बैठे हैं. एक और तस्वीर में राष्ट्रपति पुतिन और अटल बिहारी वाजपेयी बयान दे रहे हैं. कुर्सी के पीछे मोदी और जसवंत सिंह खड़े हैं. जसवंत सिंह उस समय विदेश मंत्री थे.

पीएम मोदी(PM Modi) ने लिखा, '20वें भारत-रूस शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेते वक्त मुझे 2001 याद आ रहा था जब अटल जी प्रधानमंत्री थे और मुझे गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में प्रतिनिधि मंडल में शामिल किया गया था.' वहीं व्लादिमीर पुतिन(Vladimir Putin) (Vladimir Putin) ने अपने संबोधन में कहा कि दोनों देश के नेता लगातार एक दूसरे से संपर्क में रहते हैं.

fallback
फोटो साभार: @narendramodi

दोनों देश के बीच समुद्री मार्ग विकास पर भी समझौता हुआ है. कुडनकुलम परमाणु प्लांट की तीसरी यूनिट जल्द शुरू होगी. इसकी घोषणा की गई है. पुतिन ने कहा कि भारत के साथ आर्थिक और सामरिक संबंध और मजबूत करना है.

Trending news