स्वाइन फ्लू से 21 और लोगों की मौत, मरने वालों की कुल संख्या 833 हुई
Advertisement

स्वाइन फ्लू से 21 और लोगों की मौत, मरने वालों की कुल संख्या 833 हुई

स्वाइन फ्लू से 21 और लोगों की मौत के बाद देशभर में इस रोग से मरने वालों की कुल संख्या 833 हो गई जबकि एच1एन1 विषाणु से प्रभावित लोगों की संख्या 14000 का आंकड़ा पार कर गई।

स्वाइन फ्लू से 21 और लोगों की मौत, मरने वालों की कुल संख्या 833 हुई

नई दिल्ली : स्वाइन फ्लू से 21 और लोगों की मौत के बाद देशभर में इस रोग से मरने वालों की कुल संख्या 833 हो गई जबकि एच1एन1 विषाणु से प्रभावित लोगों की संख्या 14000 का आंकड़ा पार कर गई।

स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, 22 फरवरी तक इस बीमारी से मरने वाले लोगों की कुल संख्या 833 हो गई जबकि देशभर में इस विषाणु से 14484 लोग प्रभावित हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों में कल कहा गया था कि इस बीमारी से 812 लोगों की मौत हुई जबकि 13688 लोग इस विषाणु से संक्रमित हुए।

बाइस फरवरी तक मरने वालों की सबसे अधिक संख्या 214 राजस्थान में दर्ज की गई जबकि गुजरात में इस विषाणु से 207 लोगों की जान गई। राजस्थान और गुजरात में स्वाइन फ्लू से क्रमश: 4549 और 3107 लोग बीमार हुए।

गुजरात विधानसभा के बजट सत्र की आज हंगामेदार शुरूआत हुई और स्वाइन फ्लू पर चर्चा की मांग करने वाले विपक्षी कांग्रेस सदस्यों के विरोध और नारेबाजी को देखते हुए राज्यपाल ओपी कोहली को सदन में अपना संबोधन छोटा करना पड़ा।

स्वास्थ्य मंत्रालय के पास मौजूद आंकड़ों के अनुसार, मध्य प्रदेश में इस बीमारी से 112 लोगों जबकि महाराष्ट्र में 99 लोगों की मौत हुई।

आंकड़ों के अनुसार, तेलंगाना में एच1एन1 विषाणु से 51 लोगों की मौत हुई जबकि 1316 लोग इस रोग से बीमार हुए। तेलंगाना में स्वाइन फ्लू के 56 नये मामले सामने आए हैं। एक जनवरी से कल तक 4040 नमूनों की जांच की गई जिनमें से 1316 स्वाइन फ्लू से संक्रमित पाए गए।

दिल्ली में इस बीमारी से अब तक आठ लोगों की मौत हुई है, जबकि 2241 लोग इस विषाणु से संक्रमित हैं।

सरकार ने कहा है कि सभी उपाय किये जा रहे हैं और दवाओं की कोई कमी नहीं है। स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘हम काम में लगे हैं।’’ इस बीच, तमिलनाडु सरकार ने आज विधानसभा में कहा कि तमिलनाडु में स्वाइन फ्लू से अब तक आठ मौतें हुई हैं लेकिन राज्य पर्याप्त दवाओं और टीकों के साथ इस विषाणु से निबटने के लिए तैयार है।

उत्तर प्रदेश में स्वाइन फ्लू के बढ़ते मामलों के बीच, राज्य सरकार ने लोगों से नहीं घबराने के लिए कहा। सरकार ने कहा कि उसके पास पर्याप्त मात्रा में दवाएं हैं और वह इस स्थिति से निबटने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

कोहिमा से मिली खबर के अनुसार, नगालैंड में स्वाइन फ्लू से तीसरी मौत हुई है और सभी जिला अस्पतालों को स्वास्थ्य सुविधाओं के साथ तैयार रहने के लिए कहा गया है।

एकीकृत रोग निगरानी कार्यक्रम (आईडीएसपी) के राज्य नोडल अधिकारी द्वारा जारी आधिकारिक बयान में आज कहा गया कि यह व्यक्ति दो दिन पहले एच1एन1 विषाणु से संक्रमित पाया गया था और स्वास्थ्य विभाग ने कल से उसके इलाज की व्यवस्था की थी। यह व्यक्ति फ्लू के लक्षणों के साथ 20 फरवरी को नयी दिल्ली से कोहिमा आया था।

Trending news