'Dhoom 2' से इंस्पायर होकर म्यूजियम से ले उड़े 250 साल पुरानी बेशकीमती कश्मीरी शॉल

23 नवंबर (भाषा) बॉलीवुड फिल्म ‘धूम 2’ से प्रेरित होकर दिल्ली के ‘नेशनल हैंडीक्राफ्ट एंड हैंडलूम म्यूजियम’ से चोरी करने के मामले में तीन लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है.

'Dhoom 2' से इंस्पायर होकर म्यूजियम से ले उड़े 250 साल पुरानी बेशकीमती कश्मीरी शॉल
फिल्मी स्टाइल में चोरी (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली: बॉलीवुड फिल्म ‘धूम 2’ से प्रेरित होकर दिल्ली के ‘नेशनल हैंडीक्राफ्ट एंड हैंडलूम म्यूजियम’ से चोरी करने के मामले में तीन लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है. आरोपियों ने म्यूजियम से दो करोड़ रूपये मूल्य की 16 पुरानी पशमीना शॉल चुराई थी. पुलिस ने बताया कि चोरों ने म्यूजियम के बंद पड़े सीसीटीवी कैमरों का फायदा उठा कर चोरी को अंजाम दिया था. मामले में उनसे लगातार पूछताछ की जा रही है. गौरतलब है कि 31 अक्टूबर को प्रशासन एवं सुरक्षा अधिकारी डी राम कृष्ण राव ने पुलिस के पास इस सिलसिले में एक शिकायत दर्ज कराई थी. पुलिस ने बताया कि चोरी हुई एक शॉल कश्मीर से लाई गई थी जो 200 से 250 साल पुरानी है.

चोर के यहां से चुराई अपनी साइकिल, फेसबुक बना मददगार

ऐसे दिया वारदात को अंजाम
पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि वारदात से पहले उन्होंने म्यूजियम की रेकी की थी. इसके लिए मुख्य आरोपी विनय म्यूजियम बंद होने के बाद कुछ घंटे के लिए वहीं छिप गया था, ताकि सुरक्षा व्यवस्था के बारे में पता लगाया जा सके. बाद में उसने अंदर फंस जाने को लेकर शोर मचाया ताकि वह बाहर जा सके. इसके बाद घटना वाले दिन आरोपी तरुण म्यूजियम बंद होने के बाद अंदर छिप गया. फोन के जरिए विनय ने उसे बताया कि कौन सी शॉल चोरी करनी है. चोरी के बाद तरुण एक खिड़की का शीशा तोड़ बाहर निकल भागा. 15 शॉलें कोलकाता भेजने के बाद एक शॉल विनय ने अपने दोस्त आदिल शेख के पास रखवा दी थी, ताकि माल बेचने के लिए उसे सैंपल के तौर पर दिखाया जा सके.

370 रुपए की चोरी, 29 साल चला मुकदमा

ऐसे पकड़ में आए चोर

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, शिकायत सामने आने के बाद पुलिस ने जब म्यूजियम के सीसीटीवी खंगाले तो उन्हें घटना वाले दिन कैमरे बंद होने के बारे में पता चला. ऐसे में पुलिस ने पुराने सीसीटीवी फुटेज खंगालना शुरू किए. इन फुटेज में पुलिस को दो संदिग्ध युवक नजर आए, जिसके आधार पर तलाशी अभियान शुरू कर दिया गया और वारदात के पीछे के मास्टरमाइंड विनय परमार और उसके रिश्तेदार तरुण को गिरफ्तार कर लिया गया, जिसके बाद एक अन्य आरोपी को भी पुलिस ने पकड़ लिया. आरोपियों ने पूछताछ में वारदात को अंजाम देने की बात कबूल ली. उनके पास से चोरी किया गया सामान बरामद कर लिया गया.

(इनपुट एजेंसी से भी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.