Breaking News
  • रिया और शाविक की जमानत याचिका पर सुनवाई 29 सितंबर तक टली

केरल विमान हादसा: क्रैश लैंडिंग की हो सकती है ये 3 बड़ी वजहें

विमान में कुल 191 लोग सवार थे. फिलहाल करीपुर एयरपोर्ट पर राहत और बचाव का काम जारी है. 

केरल विमान हादसा: क्रैश लैंडिंग की हो सकती है ये 3 बड़ी वजहें

नई दिल्ली: दुबई से केरल के कोझिकोड आ रहा एयर इंडिया एक्सप्रेस का विमान (IX-1344) रनवे पर फिसल गया, इस विमान हादसे में अब तक 17 लोगों की मौत की पुष्टि की गई है, जिसमें पायलट भी शामिल हैं. विमान में कुल 191 लोग सवार थे. फिलहाल करीपुर एयरपोर्ट पर राहत और बचाव का काम जारी है.

इस भयानक हादसे के संभावित 3 कारण हो सकते हैं-

पहली वजह - 'ट्रेनिंग पर असर'
पायलट की साल में दो बार ट्रेनिंग होती है और जो फिट होते  हैं,  उन्हें ही उड़ने की मंजूरी मिलती है लेकिन कोरोना महामारी की वजह से सिमुलेटर्स (Simulators) से होने वाली ट्रेनिंग 30 सितंबर तक कैसिंल कर दी गयी थी, यानी जो उड़ान के लिये फिट नहीं थे वो भी काम कर रहे थे.

दूसरी वजह - 'मानसिक तनाव'
गुरुवार को यानी हादसे से करीब 24 घंटे पहले पायलटों के वेतन में  60 फीसदी कटौती का आदेश आया था, फैसला 1 अप्रैल से लागू होना था यानी मानसिक तनाव भी एक वजह हो सकती है.  

तीसरी वजह - 'टेबल टॉप रनवे'
जिस एयरपोर्ट पर ये हादसा हुआ वो टेबल टॉप रनवे है, रनवे पर बीच में भी लाइट होती है जिसे सेंटर लाइट (Center Light) कहते हैं और जिससे लैंडिंग के दौरान रनवे का अंदाजा रहता है. लेकिन इस रनवे पर वो लाइट नहीं थी. इसे Black Hole Approach कहा जाता है.

इस रनवे पर बड़े जहाज नहीं आते है क्योंकि ये रनवे खतरनाक है. यानि बारिश की वजह से प्लेन लैंड करते समय Tale Wind और Black Hole की वजह से रनवे का अंदाजा पूरा न रहा हो क्योंकि मौसम की वजह से यहां विजिबलिटी काफी कम थी और संभवत: हादसे की एक वजह ये भी रही हो. पूरे राज्य में भीषण बारिश हो रही है. गुरुवार से ही यहां लगातार बारिश हो रही थी, इसकी वजह से विजिबिलिटी कम हो गई थी. विमान रनवे पर ढंग से लैंड नहीं होने की जगह फिसल कर खाई में गिर गया. इस एयर इंडिया एक्सप्रेस विमान के दो टुकड़े हो गए हैं.

पीएम मोदी ने CM पिनराई विजयन से की बात
केरल विमान हादसे के बाद पीएम मोदी ने केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन से फोन पर बात की है. मुख्यमंत्री ने पीएम को बताया कि कोझिकोड और मलप्पुरम के जिलाधिकारी घटनास्थल पर पहुंच चुके हैं. और राहत और बचाव का काम तेजी से चल रहा है.  

Video