close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

जम्मू-कश्मीरः दो जगह आतंकी घुसपैठ की कोशिश नाकाम, 3 आंतकी ढेर

जम्मू-कश्मीरः दो जगह आतंकी घुसपैठ की कोशिश नाकाम, 3 आंतकी ढेर
फाइल फोटो

नई दिल्लीः जम्मू एवं कश्मीर के कुपवाड़ा और बारामूला में भारतीय सुरक्षाबलों ने पाकिस्तान की तरफ से आतंकी घुसपैठ की कोशिश को नाकाम करते हुए तीन आतंकियों को मार गिराया है. सोमवार सुबह कश्मीर में पाकिस्तान की तरफ से एलओसी से सटी भारतीय चौकियों पर लगातार फायरिंग हुई. इस फायरिंग की आड़ में सीमा से सटे कई इलाकों में घुसपैठ की कोशिश हुई. लेकिन भारतीय सुरक्षाबलों की मुस्तैदी के चलते पाकिस्तान अपनी आतंकी साजिश में कामयाब नहीं हो सका. सोमवार सुबह पाकिस्तान ने पुंछ जिले में चार जगहों पर सीजफायर का उल्लंघन किया. पाकिस्तान ने गोलीबारी में कश्मीरी लोगों को निशाना बनाया है. एलओसी से सटे शाहपुर, किरनी, कास्बा और दिगवार इलाके में पाकिस्तान ने गोलीबारी की जिसमें तीन बच्चों के मारे जाने की खबर है.

एलओसी पर फायरिंग की आड़ में पाकिस्तान के आतंकियों ने कश्मीर के कुपवाड़ा के केरन सेक्टर में घुसपैठ की कोशिश जिसे भारतीय सेना और सुरक्षाबलों के जवानों ने नाकाम कर दिया. इस एनकाउंटर में एक आतंकी को मार गिराया गया. यहां 5-6 आतंकियों ने घुसपैठ की कोशिश की थी. सेना ने पूरे इलाके को घेर आतंकियों की धरपकड़ के लिए सर्च ऑपरेशन चलाया है. 

सोमवार दोपहर बारामुला के रामपुर सेक्टर में भी भारतीय सुरक्षाबलों ने आतंकी घुसपैठ की कोशिश को नाकाम कर दिया. यहां भारतीय जवानों ने घुसपैठ की कोशिश कर रहे दो आतंकियों को ढेर कर दिया है. आतंकियों के पास से हथियार भी बरामद किए गए है. पूरे इलाके को घेर लिया है सर्च ऑपरेशन जारी है.  

जम्मू कश्मीर के डिप्टी सीएम निर्मल सिंह ने पाकिस्तान की तरफ से सीजफायर के उल्लंघन को कायरतापूर्ण कृत्य करार दिया है. निर्मल सिंह ने कहा कि एक तरफ पाकिस्तान सफेद झंडा दिखाता है तो दूसरी तरफ मासूम नागरिकों को निशाना बनाता है.

आपको बता दें कि इससे पहले पाकिस्तानी सेना ने 27 सितंबर को जम्मू कश्मीर के पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा के निकट अग्रिम चौकियों को निशाना बनाते हुए मोर्टार दागे तथा छोटे हथियारों से  गोलीबारी की थी. इस हमले में पाकिस्तानी सेना ने नियंत्रण रेखा से लगे पुंछ और भीमबेर गली सेक्टर में बिना किसी उकसावे के अग्रिम चौकियों को निशाना बनाया. इस दौरान छोटे हथियारों, स्वचालित रायफलों से गोलीबारी की और मोर्टार दागे.’’ इन पंक्तियों के लिखे जाने तक गोलीबारी जारी थी.

यह भी पढ़ेेंः जम्मू कश्मीरः PAK ने पुंछ में तोड़ा सीजफायर, 3 मासूमों की मौत, 8 घायल

इससे पहले, 24 सितंबर को पुंछ जिले के बालाकोट सेक्टर में नियंत्रण रेखा (एलओसी) से लगी अग्रिम चौकियों पर पाकिस्तान द्वारा की गयी गोलीबारी में सेना के दो जवान घायल हो गये थे. पाकिस्तानी सेनाओं ने 23 सितंबर को जम्मू, सांबा और पुंछ जिलों में नियंत्रण रेखा पर तथा अंतरराष्ट्रीय सीमा पर अरनिया, आरएस पुरा और रामगढ़ तथा पुंछ सेक्टरों में अग्रिम चौकियों पर गोलीबारी की जिसमें सात लोग घायल हो गये थे. सीमा पार से होने वाली गोलीबारी के कारण अरनिया और आरएसपुरा सेक्टरों में अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास बसी बस्तियों से 20,000 से अधिक लोगों को पलायन कर अन्यत्र जाना पड़ा है.